आज 36 वर्ष के हुए दिनेश कार्तिक, WTC फाइनल में दिख सकते हैं कमेंट्री करते हुए

पुनः संशोधित मंगलवार, 1 जून 2021 (11:58 IST)

अमूमन एक क्रिकेटर कमेंट्री तब करता है जब मैदान पर वह क्रिकेट नहीं खेल रहा होता है। ज्यादातर क्रिकेटर संन्यास के बाद क्रिकेट कमेंट्री को अपना करियर बनाते हैं। सुनील गावस्कर से लेकर आशीष नेहरा तक सभी ने यह नीति अपनाई। टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री तो बहुत लंबे समय तक कमेंट्री पेनल में रहे।

लेकिन तो पिछला विश्वकप भी टीम के लिए खेल चुके हैं और आईपीएल टीम में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के कप्तान हैं, फिर भी आप उनको आने वाले दिनों में कमेंट्री करते हुए देख पाएंगे।

विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक सुनील गावस्कर के साथ दिनेश कार्तिक भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ में ग्राउंड कमेंट्री करते हुए नजर आ सकते हैं।

एक अग्रणी क्रिकेट वेबसाइट के मताबिक, भारत और न्यूजीलैंड के मुख्य कमेंटेटर्स ने इंग्लैंड जाने के लिए मना कर दिया है। उनका कहना है कि सिर्फ 1 टेस्ट मैच के लिए फिर भले ही वह आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल ही क्यों ना हो 10 दिनों का अनिवार्य क्वारंटाइन गुजारना उनको नहीं सुहा रहा।

इस कारण सुनील गावस्कर और दिनेश कार्तिक भारत की ओर से ग्राउंड कमेंट्री करते हुए नजर आ सकते हैं, हालांकि इसकी पुष्टि अभी बाकी है। इन दोनों भारतीयों
के साथ पूर्व न्यूजीलैंड तेज गेंदबाज साइमन डूल और बल्लेबाज इयान स्मिथ चुड़ सकते हैं। इसके अलावा इंग्लैंड से तटस्थ कमेंटेटर - नासिर हुसैन और माइक अर्थटन होंगे।

में भी कमेंट्री करेंगे कार्तिक


ऐसा लग रहा है कि दिनेश कार्तिक का झुकाव अब कमेंट्री की ओर बढ़ता जा रहा है क्योंकि ना केवल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल ब्लिक इंग्लैंड में होने वाली द हंड्रेड टूर्नामेंट में भी वह कमेंट्री करते हुए दिख सकते हैं।

इंग्लैंड में इस टूर्नामेंट में 22 जुलाई से 21 अगस्त तक खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में दिनेश कार्तिक स्टुअर्ट ब्रोड और जेम्स एंडरसन जैसे गेंदबाजों के साथ कमेंट्री करते हुए नजर आएंगे। इस कारण उनको श्रीलंका दौरे से बाहर बैठना पड़ सकता है।
बीसीसीआई और फैंस ने दी जन्मदिन की बधाई

विश्वकप 2019 में अपना आखिरी मैच खेल चुके दिनेश कार्तिक ने वनडे डेब्यू इंग्लैंड में ही इंग्लैंड के खिलाफ साल 2004 में किया था। पहले ही मैच में उन्होंने अपनी विकेटकीपिंग से प्रभावित किया था। वह 2007 में टी-20 विश्वकप विजेता टीम और 2013 में चैंपियन्स ट्रॉफी विजेता टीम का हिस्सा रहे। बीसीसीआई ने उनको अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 36 वें जन्मदिन की बधाईयां दी।

सबसे छोटी नाबाद पारी सबसे लोकप्रिय

दिनश कार्तिक ने कई पारियां खेली हैं लेकिन उनकी सबसे छोटी नाबाद पारी सबसे लोकप्रिय हुई। साल 2018 में निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में उन्होंने भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर जिता दिया जो आज भी फैंस याद करते हैं।
अंतिम गेंद पर भारत को 1 गेंद में 5 रनों की दरकार थी। सौम्या सरकार की ऑफ साइड पर फेंकी गई गेंद को उन्होंने कवर के ऊपर से मारा और गेंद रस्सी के पार गिरी। यह काफी मुश्किल शॉट था। 8 गेंदो में खेली गई 29 रनों की पारी उनकी सबसे लोकप्रिय पारियों में गिनी जाती है। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :