12.5 हजार करोड़ का मुनाफा हो गया, BCCI अब तो शुरु करो महिला IPL!

चोटिल मिचेल स्टार्क की पत्नी की बीसीसीआई से गुजारिश

पुनः संशोधित गुरुवार, 28 अक्टूबर 2021 (17:23 IST)
मेलबर्न:ऑस्ट्रेलिया की स्टार क्रिकेटर एलिसा हीली को उम्मीद है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की दो नयी फ्रेंचाइजी टीमों से हासिल अपने 12.7 हजार करोड़ रुपये (लगभग 1.7 बिलियन डॉलर) के एक हिस्से का इस्तेमाल निकट भविष्य में महिला आईपीएल शुरू करने के लिए करेगा।

आरपी-एसजी समूह के भारत के बड़े उद्योगपति संजीव गोयनका और अंतरराष्ट्रीय निजी इक्विटी निवेश समूह इरेलिया कंपनी पीटीई लिमिटेड (सीवीसी कैपिटल) ने दो नयी आईपीएल टीमों के लिए संयुक्त रूप से 12,715 करोड़ रुपये खर्च किये हैं। यह रकम की उम्मीदों से काफी ज्यादा है।

इस घटनाक्रम से वाकिफ हीली ने गुरुवार को ‘द ऑस्ट्रेलियन’ से कहा, ‘‘ उन्होंने (बीसीसीआई) ये सारे कदम उठाए हैं लेकिन अभी इसकी कोई जानकारी नहीं है कि स्थगित मैच खेले जाएंगे या नहीं।’’

हीली ने कहा, ‘‘ उन्हें लगभग दो बिलियन डॉलर मिला है और उम्मीद है कि इसमें कुछ रकम का इस्तेमाल महिला क्रिकेट और शायद निकट भविष्य में महिला आईपीएल के लिए होगा।’’उन्होंने कहा, ‘‘ हम इसे होते हुए देखना चाहते हैं, हम विश्व क्रिकेट को वास्तव में मजबूत देखना चाहते हैं और यह अगला कदम होगा। भारत के लिए एक टूर्नामेंट में अपने युवा खिलाड़ियों के स्तर को दुनिया को दिखाना शानदार होगा।’’

पुरूषों के आईपीएल के साथ आयोजित होने वाली तीन टीमों की महिला टी20 चैलेंज का आयोजन इस साल नहीं हुआ।हीली ने कहा, ‘‘ व्यक्तिगत दृष्टिकोण से यह निराशाजनक था कि उन्होंने महिला प्रदर्शनी टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया। ’’

भारत की टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना समेत कई भारतीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाली महिला बिग बैश लीग का हिस्सा है और हीली को लगता है कि इससे भारत में महिला आईपीएल की मांग जोर पकड़ेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘ उम्मीद है इससे भारत में महिला आईपीएल के बारे में बातचीत शुरू होगी। मुझे पता है कि वे उन प्रदर्शनी मैचों को और अधिक देखने के लिए वास्तव में उत्साहित होंगे।’’

ऑस्ट्रेलियाई टीम को लगा बड़ा झटका, चोटिल हुए मिशेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क को यूएई के दुबई में मंगलवार रात आईसीसी अकादमी में ट्रेनिंग के बाद पैर में चोट के कारण लड़खड़ाते हुए देखा गया। स्टार्क दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप के ऑस्ट्रेलिया के पहले मुकाबले में खेले थे लेकिन उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए थे।

बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज ने क्रिकेट से लगभग छह महीने का ब्रेक लिया था और आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए दुबई पहुंचने से पहले वह बामुश्किल कोई मैच खेले।

स्टार्क ने अपनी जोड़ीदार एलिसा हीली के साथ क्वीन्सलैंड में आस्ट्रेलिया की महिला टीम के साथ ट्रेनिंग की। चोट के कारण स्टार्क का गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ आस्ट्रेलिया की ओर से खेलना संदिग्ध है।(भाषा)



और भी पढ़ें :