सुपर 12 शुरु: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी

पुनः संशोधित शनिवार, 23 अक्टूबर 2021 (15:11 IST)
अबू धाबी : सुपर 12 के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में दोपहर साढ़े तीन बजे शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट के ओपनिंग मैच में दोनों टीमें शानदार शुरुआत करना चाहेंगी, जो उन्हें पूरे टूर्नामेंट के दौरान लय प्रदान करेगी। दोनों टीमों की तैयारियों की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका ने बीते दिनों अफगानिस्तान और पाकिस्तान के खिलाफ खेले अपने दोनों अभ्यास मैच जीते हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज की थी, जबकि भारत के खिलाफ उसे हार का सामना किया था।

दोनों टीमें के लिए सही संतुलन के साथ मैदान पर उतरना महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि दोनों ही टीमों को यूएई की पिचाें पर खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए फिलहाल सबसे बड़ी समस्या अनुभवी ओपनर डेविड वार्नर का आउट ऑफ फॉर्म होना है, जिनका इस वर्ष आईपीएल सीजन भी अच्छी नहीं रहा है। वार्नर न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में जहां शून्य, वहीं भारत के खिलाफ एक रन पर आउट हो गए थे, हालांकि अच्छी बात यह है कि ग्लेन मैक्सवेल अच्छे फॉर्म में हैं। भारत के खिलाफ अभ्यास मैच में उन्होंने 37 रन की अच्छी पारी खेली थी।
वहीं दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी बल्लेबाजों और गेंदबाजों का फाॅर्म में होना उसके लिए टूर्नामेंट में अंत तक जाने का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। कप्तान तेम्बा बावुमा सहित एडन मारक्रम, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन और रैसी वान डेर डुसेन अच्छा खेल रहे हैं। डुसेन ने दूसरे अभ्यास मैच में पाकिस्तान के खिलाफ विस्फोटक शतक (101) जड़ कर अन्य सभी टीमों को उनकी क्षमता से परिचित कराया था, हालांकि यह पहली बार नहीं है। उन्होंने इससे पहले कई बार अपनी काबिलियत का प्रदर्शन किया है।

बहरहाल टी-20 विश्व कप में दोनों टीमों के ओवरऑल प्रदर्शन की बात करें तो दोनों ही टीमें आज तक यह खिताब नहीं जीत पाईं हैं। यहां तक कि दक्षिण अफ्रीका ने आज तक कोई आईसीसी खिताब भी नहीं जीता है, जबकि पांच वनडे विश्व कप और दो चैंपियंस ट्रॉफी खिताब सहित कुल सात आईसीसी खिताब ऑस्ट्रेलिया के नाम हैं। उल्लेखनीय है कि 2016 में खेले गए आखिरी टी-20 विश्व कप में भी ऑस्ट्रेलियाई और दक्षिण अफ्रीकाई टीम सुपर 10 चरण से आगे नहीं जा पाईं थी। ऑस्ट्रेलिया हालांकि टी-20 विश्व कप के 2010 संस्करण का रनर-अप रहा था।



और भी पढ़ें :