Government jobs : 10वीं पास युवाओं के लिए शानदार मौका, 5000 से ज्यादा पदों पर निकली वेकेंसियां, होगी सीधी भर्ती

Last Updated: गुरुवार, 3 सितम्बर 2020 (16:30 IST)
India Post GDS Recruitment 2020: 10वीं पास कर चुके युवाओं के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) पाने का यह एक सुनहरा अवसर है। में (Gramin Dak Sevak) के हजारों पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है। ये भर्तियां ओडिशा और तमिलनाडु पोस्टल सर्किल में होने जा रही हैं।
ALSO READ:
विरोध के बीच JEE Main 2020 शुरू, कोरोनाकाल में केंद्रों पर बरती गई ये सावधानियां, देखें Photos
दो अलग-अलग पोस्टल सर्किल में 5 हजार से अधिक पदों पर वेकेंसियां निकली हैं। इसके अतिरिक्त पोस्टमास्टर के पदों पर भी भर्तियां होनी हैं। इन पदों के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

ओडिशा में 2060 पदों और तमिलनाडु में 3162 पदों पर भर्तियां होने वाली हैं। पदों पर उम्मीदवारों का चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी। दोनों पोस्टल सर्किल के लिए शैक्षणिक योग्यताएं व उम्र सीमा एक ही है।
उम्मीदवारों का मैथ्स, इंग्लिश और स्थानीय भाषा के साथ कक्षा 10वीं पास होना आवश्यक है। पदों के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट मिलेगी।

आयु की गणना 1 सितंबर 2020 तक की जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आप भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 सितंबर 2020 से शुरू हो चुकी है। 30 सितंबर 2020 तक आवेदन किया जा सकता है।



और भी पढ़ें :