1. खबर-संसार
  2. व्यापार
  3. समाचार
  4. Urjit Patel, Reserve Bank Governor
Written By
Last Updated: शनिवार, 20 अगस्त 2016 (19:08 IST)

उर्जित पटेल रिजर्व बैंक के गवर्नर नियुक्त

नई दिल्ली। सरकार ने रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर उर्जित पटेल को रघुराम राजन के स्थान पर केन्द्रीय बैंक का नया गर्वनर नियुक्त किया है। वे आरबीआई के 24वें गवर्नर होंगे।  राजन का कार्यकाल चार सितंबर को समाप्त हो रहा है।  

 


नए गवर्नर की सूची में कई नामों पर विचार चल रहा था और सरकार ने आखिरकार पटेल को इस पद पर नियुक्त करने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी नेता सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा लगाए आरोपों और इसको लेकर हुई बयानबाजी के बाद राजन ने चार सितंबर को कार्यकाल समाप्त होने पर अध्ययन-अध्यापन की दुनिया में लौटने की घोषणा की थी। इसके बाद नए गवर्नर की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गई थी।  इससे पहले एसबीआई की प्रमुख अरुंधति भट्‍टाचार्य, अरविन्द सुब्रमणियन, सुधीर पोखरन, अरविन्द पानगड़िया, कौशिक बसु, अशोक लाहिड़ी और केवी कामथ के नाम भी आरबीआई गवर्नर के लिए सामने आए थे। 

कौन हैं उर्जित पटेल :  येल यूनिवर्सिटी से पीएचडी डॉ. उर्जित पटेल 7 जनवरी 2013 को डिप्टी गवर्नर के रूप में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से जुड़े। वे आईडीएफसी लि. में प्रमुख पॉलिसी ऑफिसर भी रह चुके हैं।  डॉ. पटेल को वित्त, ऊर्जा और इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में 17 वर्षों का लंबा अनुभव है। डॉ. पटेल में ऊर्जा मंत्रालय और आर्थिक मामलों से जुड़े विभाग में भी 1998 से 2001 तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। 1995 से 97 तक डॉ. उर्जित आरबीआई में कंसल्टेंट के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं।