स्मार्टफोन बिगाड़ रहे डिजिटल कैमरों का बाजार : एसोचैम

नई दिल्ली| पुनः संशोधित गुरुवार, 28 अप्रैल 2016 (22:31 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। किफायती स्मार्टफोनों में अच्छी गुणवत्ता के कैमरे एवं इंटरनेट आधारित कई आकर्षक फीचरों की उपलब्धता के कारण पिछले एक साल में देश में डिजिटल कैमरे की मांग 35 प्रतिशत से ज्यादा गिर गई है।
उद्योग एवं वाणिज्य संगठन के एक अध्ययन के अनुसार, फोटोग्राफरों एवं अन्य उत्साही लोगों की जरूरतों पर इन के खरा उतरने से डिजिटल कैमरों की बिक्री प्रभावित हो रही है। स्मार्टफोनों की मांग बढ़ने के कारण पिछले एक साल में डिजिटल कैमरों की बिक्री में 35 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है।
 
उसने कहा कि बाजार में किफायती स्मार्टफोन चार हजार रुपए से 10 हजार रुपए के बीच उपलब्ध हैं। इस श्रेणी के 78 प्रतिशत स्मार्टफोन में वह सभी फीचर उपलब्ध हैं, जो 10 हजार रुपए तक के डिजिटल कैमरों में मिला करते हैं। इस कारण डिजिटल कैमरों की मांग में भारी गिरावट आई है।
         
एसोचैम ने कहा कि सर्वेक्षण के दौरान अधिकांश प्रतिभागियों ने स्मार्टफोन में तस्वीरें खींचने के बाद इसे तत्काल दोस्तों एवं परिजनों के साथ सोशल मीडिया पर साझा करने की सुविधा को सबसे शानदार माना। संगठन के अनुसार, यह फीचर इस श्रेणी के अधिकांश डिजिटल कैमरों में उपलब्ध नहीं हैं, जो इन्हें स्मार्टफोन की तुलना में अनाकर्षक बनाते हैं। (वार्ता)



और भी पढ़ें :