Corona effect : सिद्धि विनायक मंदिर बंद, महाकालेश्वर समेत बड़े मंदिरों पर कोरोना का साया

Temples
Last Updated: सोमवार, 16 मार्च 2020 (17:50 IST)
नई दिल्ली। कोरोना (Virus) का साया धार्मिक स्थलों पर भी पड़ रहा है। श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है, वहीं के प्रसिद्ध समेत कई अन्य बड़े मंदिरों पर भी कोरोना वायरस का प्रभाव देखा जा रहा है।
सिद्धि विनायक मंदिर प्रबंधन के मुताबिक का सिद्धि विनायक मंदिर अगली सूचना तक श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है। इसी तरह उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर को लेकर भी बड़ा निर्णय लिया गया। यहां बाबा महाकाल की प्रतिदिन सुबह 4 बजे होने वाली भस्म आरती में 31 मार्च तक प्रवेश बंद कर दिया गया है।

इसके अलावा गर्भगृह में सामान्य दर्शन भी बंद कर दिए गए हैं। आरती में केवल पुजारीगण ही मौजूद रहेंगे। दूसरी ओर, मंदिर परिसर की दिन में 2 बार धुलाई की जा रही है। इसके अलावा उज्जैन स्थित मंगलनाथ, हरसिद्धि, कालभैरव और सांदीपनि आश्रम में भी श्रद्धालुओं की स्क्रीनिंग की जा रही है।

इतना ही नहीं कोरोना के डर से गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाला करतारपुर कॉरिडोर सोमवार से बंद हो गया है। वहीं माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड ने एनआरआई, विदेशी नागरिकों और हाल में विदेश से लौटे भारतीयों से 28 दिन के आइसोलेशन से पहले मंदिर नहीं आने को कहा है। खबर है कि शिर्डी के साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट ने भी भक्तों को मंदिर आने से मना किया है।

स्वामीनारायण संप्रदाय ने दुनियाभर में अपने मंदिरों में बड़े आयोजन स्थगित कर दिए हैं। वहीं दतिया स्थित पीतांबरा पीठ में भी दर्शन रोकने का फैसला किया गया है।

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में आज ही 4 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि मुंबई और नवी मुंबई में 4 नए मामलों के साथ महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के पीड़ितों की संख्या अब 37 हो चुकी है।




और भी पढ़ें :