गीता गोपीनाथ अब IMF के प्रथम उप प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगी

Last Updated: शुक्रवार, 3 दिसंबर 2021 (12:56 IST)
हमें फॉलो करें
वॉशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की मुख्य अर्थशास्त्री को पदोन्नत कर संगठन का (एफडीएमडी) बनाया जा रहा है। वे इस पर जेफ्री ओकामोटो की जगह लेंगी, जो अगले साल की शुरुआत में छोड़ने की योजना बना रहे हैं। गोपीनाथ, जनवरी 2022 में हॉर्वर्ड विश्वविद्यालय में अपने शैक्षणिक पद पर लौटने वाली थीं। उन्होंने आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में 3 साल काम किया है।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलिना जॉर्जीवा ने कहा कि जेफ्री और गीता दोनों शानदार सहयोगी हैं। मैं जेफ्री को जाते हुए देखकर दुखी हूं, लेकिन साथ ही मुझे खुशी है कि गीता ने हमारे साथ बने रहने और एफडीएमडी के रूप में नई जिम्मेदारी स्वीकार करने का फैसला किया है।

जॉर्जीवा ने कहा कि आईएमएफ के काम में गोपीनाथ का योगदान पहले से ही असाधारण रहा है, विशेष रूप से वैश्विक अर्थव्यवस्था और आईएमएफ की हमारे जीवन के सबसे खराब आर्थिक संकट के उतार-चढ़ाव से पार पाने में मदद करने में उन्होंने असाधारण नेतृत्व का परिचय दिया। भारतीय-अमेरिकी गीता आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री बनने वाली पहली महिला हैं। गीता ने पदोन्नत किए जाने पर कहा कि वे इस अवसर के लिए क्रिस्टलिना और आईएमएफ बोर्ड की आभारी हैं और आईएमएफ के शानदार सहयोगियों के साथ करीबी सहयोग करने को लेकर उत्साहित हैं।



और भी पढ़ें :