मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. टेक्नोलॉजी
  3. आईटी न्यूज़
  4. Under govt pressure, telcos begin trials of caller ID display service to curb spam calls
Last Updated :नई दिल्ली , शनिवार, 15 जून 2024 (20:03 IST)

फोन पर दिखेगा हर कॉलर का नाम, नहीं पड़ेगी App की जरूरत, क्या बोला TRAI

फोन पर दिखेगा हर कॉलर का नाम, नहीं पड़ेगी App की जरूरत, क्या बोला TRAI - Under govt pressure, telcos begin trials of caller ID display service to curb spam calls
अब जल्द ही आपको नई सुविधा मिलने जा रही है। दूरसंचार नियामक (TRAI) ने टेलीकॉम नेटवर्क में कॉल करने वाले शख्स का नाम फोन स्क्रीन पर दर्शाने वाली सर्विस शुरू करने की सिफारिश की है। सिफारिश में कहा कि 'कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन' (CNP) सप्लीमेंटरी सर्विस के तहत मोबाइल फोन की स्क्रीन पर कॉल करने वाले का नाम दिखाए जाने की व्यवस्था शुरू की जाए। यह सुविधा टेलीकॉम कंपनी करेगी और इसके लिए आपको किसी एप (App) की आवश्यकता नहीं होगी। 
क्या आपके फोन पर मिलेगी यह सुविधा : सीएनएपी सुविधा चालू होने पर ग्राहक अपने फोन की स्क्रीन पर कॉलर का नाम देख पाएगा। ट्राई ने कहा कि सरकार को एक तय तारीख के बाद भारत में बेचे जाने वाले सभी फोन में सीएनएपी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दूरसंचार कंपनियों को उपयुक्त निर्देश जारी करना चाहिए। 
 
कैसे होगा इस्तेमाल : मोबाइल फोन कनेक्शन लेते समय भरे जाने वाले ग्राहक आवेदन पत्र (CAF) में दिए गए नाम और पहचान जानकारी का इस्तेमाल सीएनएपी सेवा के दौरान किया जा सकता है। जहां देशी स्मार्टफोन टूल और ट्रूकॉलर एवं भारत कॉलर जैसे ऐप भी कॉल करने वाले के नाम की पहचान और स्पैम पहचान की सुविधाएं देते हैं। लेकिन ये सेवाएं लोगों से जुटाए गए आंकड़ों पर आधारित हैं जो हमेशा विश्वसनीय नहीं होती हैं।
 
2022 में जारी किया था परामर्श पत्र : दूरसंचार नियामक ने सुझाव दिया कि सभी एक्सेस सेवा प्रदाता अपने टेलीफोन ग्राहकों को उनके अनुरोध पर सीएनएपी सेवा मुहैया कराएं। ट्राई ने नवंबर, 2022 में इस संबंध में एक परामर्श पत्र जारी कर हितधारकों, जनता और उद्योग की टिप्पणियां मांगी थीं। एजेंसियां
ये भी पढ़ें
पेट्रोल के भावों में 3 रुपए की बढ़ोतरी, डीजल होगा महंगा, सरकार ने ईंधन पर बढ़ाया बिक्री कर