Facebook से घर बैठे आप आसानी से कमा सकते हैं पैसा, जानिए कैसे

Last Updated: सोमवार, 22 मार्च 2021 (20:38 IST)
आज सोशल मीडिया ऐसा प्लेटफॉर्म हैं, जहां आप घर बैठे अपनी हर बात, वीडियो, मैसेज दुनिया के हर व्यक्ति के पास पहुंचा सकते हैं। सोशल मीडिया से आप घर बैठे पैसा भी कमा सकते हैं।
हम आपको बताते हैं सबसे बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Facebook) से आप किस प्रकार कमाई कर सकते हैं। फेसबुक इंक (Inc) ने कहा कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट क्रिएटर्स (content creators) को विज्ञापनों के जरिए शॉर्ट फॉर्म वीडियो से कमाई करने की इजाजत देगा।

कंपनी ने कहा कि फेसबुक अब क्रिएटर्स को अधिक पैसा बनाने में उनकी सहायता करेगा, जहां क्रिएटर्स शॉर्ट वीडियो बनाकर विज्ञापन के जरिए पैसे कमा सकेंगे। इसके लिए कंपनी योजना बना रही है। फेसबुक ने यह भी बताया है कि किन-किन तरीकों से लोग फेसबुक पर कमाई कर सकते हैं।
ALSO READ:
पेट्रोल-डीजल की नहीं रहेगी टेंशन, दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक, सिर्फ 1999...
कंपनी अब सोशल नेटवर्क पर कंटेंट क्रिएटर्स के लिए मोनोटाइजेशन के विकल्प
बढ़ा रही है। कंपनी के मुताबिक फेसबुक पर यूजर्स एक मिनट तक के वीडियो बनाकर पैसा कमा पाएंगे। इसके लिए शर्त यह है कि कि इस एक मिनट के वीडियो में कम से कम 30 सेकंड का विज्ञापन चलना चाहिए, वहीं तीन मिनट या उससे अधिक समय वाले वीडियो के लिए करीब 45 सेकंड का विज्ञापन दिखना चाहिए‌।

पहले केवल तीन मिनट या उससे अधिक समय के वीडियो पर लोग विज्ञापनों के साथ कमाई कर सकते थे, जिसमें कोई भी विज्ञापन एक मिनट से पहले नहीं दिखाया जाता था।
फेसबुक के मुताबिक यूजर्स या पेज को पिछले 60 दिनों के दौरान उनके वीडियो में कुल मिलाकर 6 लाख व्यूज की आवश्यकता होगी।
कंपनी अपने पसंदीदा पेज को एक 'स्टार' के साथ टिप करने के लिए एक नई सुविधा पर भी काम कर रही है। बकंपनी पहले से ही अपने इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म (Instagram) पर वीडियो के बीच विज्ञापन दिखाती है। कंपनी अब उन विज्ञापनों को दिखाने के साथ ही एक नया प्रयोग कर रही है।



और भी पढ़ें :