गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. आईपीएल 2022
  3. आईपीएल 2022 न्यूज़
  4. Rajasthan Royals ends the dream run of Lucknwo Super Giants
Written By
Last Updated: सोमवार, 11 अप्रैल 2022 (00:31 IST)

रोमांचक मैच में राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ सुपर जाएंट्स को 3 रनों से हराया

शिमरॉन हेत्माएर की नाबाद 59 रन की आतिशी पारी और युजवेंद्र चहल (41 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी गेंदबाजी से राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को रविवार को आईपीएल के रोमांचक मुकाबले में तीन रन से पराजय का स्वाद चखाया।

राजस्थान ने 20 ओवर में छह विकेट पर 165 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम आठ विकेट पर 162 रन ही बना सकी। राजस्थान ने चार मैचों में तीसरी जीत दर्ज की जबकि लखनऊ को पांच मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा।

हेत्माएर ने उन्हें 14 रन के निजी स्कोर पर क्रुणाल पांड्या के हाथों मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए 36 गेंदों पर एक चौके और छह छक्कों की मदद से नाबाद 59 रन की बेहतरीन पारी खेली। रविचंद्रन अश्विन ने 23 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 28 रन बनाकर हेत्माएर का अच्छा साथ दिया। फेव्फूटत पडिकल ने 29 गेंदों में चार चौकों के सहारे 29 रन बनाये।

हेत्माएर और आश्विन ने पांचवें विकेट के लिए 68 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। अश्विन 17 वें ओवर की दूसरी गेंद पर रिटायर्ड आउट हुए। नए बल्लेबाज रियान पयाग ने आठ रन में जैसन होल्डर पर एक छक्का मारा।

इस पारी में अगर कुछ कहने के लिए है तो बस हेत्माएर के बारे में, क्‍या बेहतरीन बैट स्विंग है उनके पास, आज यह पारी और भी खास हो जाती है, ऐसा इसी वजह से क्‍योंकि 67 रन पर चार विकेट गंवाकर राजस्‍थान की टीम मुश्किलों में थी। उन्‍होंने ऐसे समय पर अपने खेल से विपरीत टिककर खेलना शुरू किया और अश्विन के साथ पारी को आगे बढ़ाया, जैसे ही डेथ ओवर शुरू हुए हेत्माएर ने छक्‍कों की बरसात कर दी और यही वजह रही कि राजस्‍थान 165 रनों के स्‍कोर तक पहुंच पाया।

इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले ही ओवर में दो विकेट गंवाने के बाद लखनऊ मुश्किल में घिर गई थी। बाद में डिकॉक और दीपक हुड्डा ने पारी को संभाला और अंत में स्‍टॉयनिस ने टीम को जीत दिलाने की भरपूर कोशिश की लेकिन तीन रनों से चूक गए।

डी कॉक ने 32 गेंदों पर 39 रन बनाये। दीपक हुड्डा ने 24 गेंदों पर 25 रन का योगदान दिया। कुणाल पांड्या ने 22 रन बनाये जबकि मार्कस स्टॉयनिस ने 17 गेंदों पर दो चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 38 रन की तूफानी पारी खेली लेकिन लखनऊ अंत में में तीन रन से रह गयी। लखनऊ का आठवां विकेट 126 के स्कोर पर गिरा लेकिन स्टॉयनिस स्कोर को 162 रनों तक ले गए।