• Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. आईपीएल 2022
  3. आईपीएल 2022 न्यूज़
  4. Kuldeep setttle scores with old franchise Kolkata Knight Riders
Written By
Last Updated : रविवार, 10 अप्रैल 2022 (20:30 IST)

कुलदीप ने कोलकाता से चुकता किया हिसाब, इन खिलाड़ियों की वजह से जीती दिल्ली

कुलदीप ने कोलकाता से चुकता किया हिसाब, इन खिलाड़ियों की वजह से जीती दिल्ली - Kuldeep setttle scores with old franchise Kolkata Knight Riders
मुंबई के ब्रेबॉन स्टेडियम में खेले गए मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने दमदार कोलकाता नाइट राइडर्स को 40 रनों से रौंद डाला। दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस सत्र का सबसे बड़ा स्कोर 5 विकेट पर 215 रन बनाया और उसके बाद कोलकाता की पूरी टीम को 171 रनों पर समेट दिया। दिल्ली ने यह मैच 44 रनों से जीत लिया।

यह बने रिकॉर्ड्स

कुलदीप यादव ने अपने करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। उन्होंने 4 ओवरों में 8.75 की इकॉनोमी से 35 रन देकर 4 विकेट लिए। इसके अलावा डेविड वॉर्नर ने आईपीएल में 55 वां अर्धशतक बनाया। ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने आईपीएल में 1000 रन पूरे किए।

वॉर्नर और पृथ्वी ने दिखाया सुपर शो

पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली के पृथ्वी शॉ ने पिछले मैच की अपनी फॉर्म बरकरार रखी जबकि वार्नर भी अपने स्वाभाविक खेल खेलने के मूड में थे जिससे दिल्ली ने पावरप्ले के छह ओवरों में बिना किसी नुकसान के 68 रन जुटा दिये।

उमेश यादव  की पहली गेंद पर लगाया गया चौका हो या पैट कमिन्स  पर डीप स्क्वायर लेग में लगाया गया छक्का, शॉ का प्रत्येक शॉट आत्मविश्वास से भरा था। वार्नर ने भी कमिन्स का स्वागत दो चौकों से किया और जब पावरप्ले में स्पिनरों को गेंद सौंपी गयी तब वरुण चक्रवर्ती की गेंद छह रन के लिये भेजी।

केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने पहले आठ ओवरों में ही सात गेंदबाजों को आजमा दिया था। शॉ ने वेंकटेश अय्यर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाया और केवल 27 गेंदों पर आईपीएल में अपना 12वां अर्धशतक पूरा किया लेकिन वह अपनी पारी लंबी नहीं खींच पाए और चक्रवर्ती की गुगली पर बोल्ड हो गये।

रन प्रवाह जारी रखते हुए  वार्नर ने आंद्रे रसेल की धीमी गेंद को छह रन के लिये भेजकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उमेश यादव ने डेविड वार्नर की पारी का अंत किया। वार्नर ने 45 गेंदों पर 61 रन बनााये जिसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल हैं। उन्होंने शॉ (29 गेंदों पर 51 रन, 7 चौके, 2 छक्के) के साथ पहले विकेट के लिये 93 रनों की साझेदारी कर दिल्ली की जीत की नींव रखी

कुलदीप ने कोलकाता की तोड़ी रीढ़

कोलकाता से दिल्ली की टीम में आए कुलदीप ने अपनी पुरानी फ्रैंचाइजी से हिसाब चुकता कर लिया। अर्धशतक बना चुके श्रेयस अय्यर ने कुलदीप पर छक्का जड़कर अर्धशतक पूरा किया लेकिन कलाई के इस स्पिनर ने उन्हें अगली गेंद पर स्टंप आउट करा दिया। कुलदीप ने अपनी आखिरी चार गेंदों पर पैट कमिन्स (4), सुनील नारायण (4) और उमेश यादव को आउट किया। इस विकेट के साथ ही उनके पास पर्पल कैप भी आ गई।

कोलकाता के लिए यह खिलाड़ी रहे गुनाहगार

कोलकाता के लिए पिछले मैच के हीरो रहे पैट कमिंस आज जीरो साबित हुए। गेंदबाजी में उन्होंने 4 ओवरों में 12.75 की इकॉनोमी से 51 रन लुटाए। वैसे तो पैट कमिंस ने पिछले मैच में भी 45 रन दिए थे लेकिन 15 गेंदो में 56 रन बनाकर अपने पाप धो लिए थे। लेकिन आज उन्होंने बल्ले से सिर्फ 3 गेंदो में 4 रन बनाए।

अब तक बेहतरीन गेंदबाजी करन रहे उमेश यादव के लिए यह मैच भुलाने लायक रहा। उन्होंने भले ही डेविड वॉर्नर का विकेट लिया लेकिन 12 की इकॉनोमी से 4 ओवरों में 48 रन लुटा दिए। इसके साथ ही आज उनके सिर से पर्पल कैप भी चली गई।

पहले मैच में अच्छे रंग में दिख रहे अजिंक्य रहाणे अब लगातार फ्लॉप होते जा रहे हैं। यह लगातार चौथा मैच है जब वह टीम को अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रहे। उन्हें आज किस्मत का साथ भी मिला लेकिन वह ज्यादा देर तक नहीं रहा।

केकेआर की पारी का पहला ओवर घटना प्रधान रहा। अजिंक्य रहाणे पहली दो गेंदों पर डीआरएस के सहारे बचे जबकि आखिरी गेंद पर वेंकटश अय्यर  के खिलाफ गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान और किसी अन्य खिलाड़ी ने अपील नहीं की जबकि गेंद बल्ले को चूमकर गयी थी।शार्दुल ने खलील के अगले ओवर में रहाणे  का बेहतरीन कैच लपका। अजिंक्य रहाणे ने 14 गेंद पर 8 रन बनाए।

श्रेयस अय्यर का विकेट मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण था: कुलदीप

कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल मुकाबले में चार विकेट लेकर प्लेयर ऑफ़ द मैच बने कुलदीप यादव ने मैच के बाद कहा कि जब गेंद मिडविकेट पर खड़ी हुई तो मुझे लगा कि मैं गेंद तक पहुंच सकता हूं और एक बार जब गेंद हाथ में आ गई तो उसको छोड़ा नहीं जा सकता।

कुलदीप ने कहा,''इस पिच पर आपको रुककर और सोचकर गेंदबाज़ी करनी होगी। श्रेयस अय्यर का विकेट मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण था। मैं ज़्यादा कुछ ट्राई नहीं कर रहा हूं, बस अपना लय बरकरार रखना चाहता हूं। मैं अधिक सोच भी नहीं रहा और एक लेंथ पर फ़ोकस कर गेंदबाज़ी कर रहा हूं और सबसे अच्छी बात मैं अपने खेल का मज़ा ले रहा हूं। विकेट के पीछे से कप्तान ऋषभ का समर्थन और गाइडेंस भी मेरे लिए काफ़ी महत्वपूर्ण है।''

ऋषभ पंत बल्लेबाजों से हुए खुश

दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने कहा,''टॉस की बात नहीं है, हमने अच्छी बल्लेबाज़ी की। हमारी शुरुआत अच्छी रही, अंत में मैंने और शार्दुल ने पारी को 200 के पार पहुंचाया। 200 से ऊपर का स्कोर कभी भी आसान नहीं होता। कुलदीप पिछले एक साल से वापसी की मेहनत कर रहे हैं और बहुत मेहनत कर रहे हैं। एक कप्तान और टीम प्रबंधन के रूप में हम उनका बस समर्थन कर रहे हैं। सरफ़राज़ का विकेट हम बचाकर रखना चाहते थे ताकि अगर कुछ गुच्छों में विकेट गिरे तो वह अंत में आकर विकेट भी संभालें और रन भी बनाए।''

दिल्ली कैपिटल्स:- 4/5

कोलकाता नाइट राइडर्स:- 1/5
ये भी पढ़ें
हिटमायर के अर्धशतक की बदौलत लखनऊ के खिलाफ 165 रन बना पाया राजस्थान