IPL 2022 का सबसे बड़ा स्कोर बनाया क्विंटन डि कॉक ने, 70 गेंदो में 10 चौके और छक्के जड़कर बनाए 140 रन

Last Updated: बुधवार, 18 मई 2022 (21:48 IST)
हमें फॉलो करें
ने आज गजब की आक्रामक बल्लेबाजी का मुजायरा पेश किया। उन्होंने 70 गेंदो में 10 चौके और छक्के लगाकर 140 रन बनाए और आईपीएल 2022 का सबसे बड़ा स्कोर बनाया।

इससे पहले राजस्थान के विकेटकीपर जोस बटलर (116 रन) इस मैच से पहले सबसे बड़े स्कोर में नंबर 1 थे। क्विंटन डि कॉक का यह स्कोर ना केवल इस सत्र का सबसे बड़ा स्कोर है बल्कि कुल आईपीएल में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है। उनसे आगे बस न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मक्कलम और क्रिस गेल हैं।
क्विंटन डिकॉक की बेजोड़ शतकीय पारी तथा कप्तान के साथ उनकी पहले विकेट के लिये बड़ी साझेदारी की मदद से ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में बुधवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ बिना किसी नुकसान के 210 रन का विशाल स्कोर बनाया।

3 बार मिला था डि कॉक को जीवनदान

डिकॉक ने तीन बार जीवनदान मिलने के बाद 70 गेंदों पर नाबाद 140 रन बनाये जो उनके टी20 करियर का सर्वोच्च स्कोर है। इस दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज ने 200 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये तथा छक्के जड़ने के अपने कौशल का बेजोड़ नमूना पेश करके 10 छक्के और इतने ही चौके लगाये। राहुल ने 51 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 68 रन की पारी खेली।

राहुल और डिकॉक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरी लखनऊ की टीम को बहुत अच्छी शुरुआत दिलायी। इन दोनों ने पावरप्ले में 44 रन जोड़े। डिकॉक जब 12 रन पर थे तो उन्हें जीवनदान मिला जिसका जश्न उन्होंने उमेश यादव पर छक्का जड़कर मनाया। राहुल ने भी इस गेंदबाज के अगले ओवर में गेंद छह रन के लिये भेजी।

डिकॉक ने आंद्रे रसेल का स्वागत छक्के से किया तो राहुल ने टिम साउदी पर लगातार दो छक्के जड़कर अपने आक्रामक तेवरों का खुलकर प्रदर्शन किया और इस बीच वर्तमान सत्र में अपनी रन संख्या 500 के पार पहुंचायी।

डिकॉक ने 36 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया और सुनील नारायण पर छक्का लगाकर 13वें ओवर में टीम का स्कोर तिहरे अंक में पहुंचाया। उन्होंने नारायण की गेंद पर एक और जीवनदान पाने के बाद केकेआर को इसकी सजा वरुण चक्रवर्ती पर दो छक्के और एक चौका लगाकर दी। इस बीच राहुल ने 41 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।

डिकॉक ने अब रसेल को निशाने पर रखा तथा उन पर पहले छक्का और फिर चौका लगाकर आईपीएल में अपना दूसरा शतक पूरा किया जिसके लिये उन्होंने 59 गेंदें खेली। उन्होंने साउदी पर लगातार तीन छक्के लगाने के बाद रसेल पर लगातार चार चौके लगाये। इस बीच उन्हें तीसरी बार जीवनदान मिला।



और भी पढ़ें :