गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. आईपीएल 2022
  3. आईपीएल 2022 न्यूज़
  4. Gujarat Titans eyes to stop Sunrisers Hyderabad winning streak
Written By
Last Updated: बुधवार, 27 अप्रैल 2022 (13:46 IST)

2 बड़ी टीमों के बीच होगा घमासान, गुजरात और हैदराबाद की पेस बेट्री पर रहेंगी निगाहें

आईपीएल अंक तालिका की दो शीर्ष टीमों गुजरात टाइटंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच बुधवार को होने वाले मुकाबले में दिलचस्प भिड़ंत देखने को मिल सकती है। गुजरात सात मैचों में छह मैच जीतकर 12 अंकों के साथ तालिका में चोटी पर है जबकि हैदराबाद सात मैचों में पांच मैच जीतकर तालिका में दूसरे स्थान पर है। गुजरात का लक्ष्य इस मुकाबले को जीतकर सेमीफाइनल के और करीब पहुंचना होगा। दूसरी तरफ हैदराबाद का टारगेट छठी जीत हासिल कर तालिका में शीर्ष पर पहुंचना रहेगा।

हेड टू हेड रिकॉर्ड

हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो इस सत्र में पहली बार यह दोनों टीमें आमने सामने हुई थी। दिलचस्प बात यह है कि सनराइजर्स हैदराबाद ने ही गुजरात टाइटंस का विजय रथ रोका था।
इस मैच को हैदराबाद ने 8 विकटों के बड़े अंतर से जीता था।

बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी हैदराबाद टीम को मिल गया है फॉर्मूला

शुरुआत में पहले 2 मैच हारकर हैदराबाद टीम ने जो वापसी की है वह कमाल की है। टीम ने अपने लगातार 5 मैच जीते हैं। बल्लेबाजी में अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी ने रन बनाए हैं तो गेंदबाजी में टी नटराजन, उमरान मलिक ने प्रभावित किया है।

गुजरात का टीम कॉम्बिनेशन भी है तगड़ा

गुजरात टाइटंस का भी टीम कॉम्बिनेशन खासा अच्छा है। मैथ्यू वेड की जगह ऋद्धीमान साहा ने ले ली है। टीम के पास निचले क्रम में एक से एक तेज गति से रन बनाने वाले बल्लेबाज है। डेविड मिलर, हार्दिक पांड्या और राहुल तेवतिया। इसके अलावा टीम के पास लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी और राशिद खान जैसे गेदंबाज है।

गुजरात की कमजोर कड़ी- पॉवरप्ले की बल्लेबाजी

गुजरात की टीम के लिए पावरप्ले में बल्लेबाजी चिंता का विषय है। शुभमन गिल ने दो बड़ी पारियां खेली हैं लेकिन वह 7 मैचों में 207 रन ही बना पाये है। मैथ्यू वेड की जगह टीम में शामिल हुए रिद्धिमान साहा का भी बल्ले से प्रदर्शन लचर रहा है। विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम के पास अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज का विकल्प है लेकिन उन्हें मौका देने के लिए वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ को अंतिम एकादश से बाहर होना पड़ सकता है।

हैदराबाद के पास नहीं है स्पिन गेंदबाज

हैदराबाद टीम की बात करें तो टीम की कमजोर कड़ी स्पिन गेंदबाजी है, जहां चोटिल वाशिंगटन सुंदर की जगह जगदीश सुचित मोर्चा संभाल रहे है। वॉशिंगटन सुंदर गेंदबाजी के साथ साथ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं जो उन्होंने पहले ही मैच में दिखाया था। अगर वह फिट हो जाए तो हैदराबाद की टीम और बेहतर हो जाएगी।

इन खिलाड़ियों पर होगी निगाहें

गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या शानदार फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं और अपने पूरे चार ओवर की गेंदबाजी भी कर रहे हैं। हार्दिक के नाम छह पारियों में 73.75 के औसत से 295 रन हैं। वह पूरे चार ओवर गेंदबाज़ी भी कर रहे हैं तो उनके विकेट लेने की भी संभावना बढ़ जाती है। यह मैच वानखेड़े के मैदान पर है, जहां हार्दिक मुंबई इंडियंस की तरफ़ से ख़ूब खेले हैं।

कीवी तेज़ गेंदबाज़ लॉकी फ़र्ग्युसन ने इस सीज़न में जबरदस्त तेज़ी दिखाई है और उन्होंने सात मैचों में 8.32 की इकॉनोमी से नौ विकेट लिए हैं। पावरप्ले के दौरान तो वह और भी ख़तरनाक हो जाते हैं। नौ में से छह विकेट उन्होंने पावरप्ले में ही लिए हैं।

साउथ अफ़्रीका के फ़िनिशर डेविड मिलर ने इस सीज़न में अपने पुराने फ़ॉर्म को दिखाया है। सात पारियों में 73.33 के औसत और 157.14 के स्ट्राइक रेट से उनके नाम 220 रन हैं।


केन विलियमसन की कप्तानी तो बहुत खूब रही है लेकिन उनकी बल्लेबाजी में अभी तक वह धार नहीं दिखी है। 7 मैचों में वह 23.83 की औसत और 94.70 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 143 रन बना पाए हैं। इसमें सिर्फ एक अर्धशतक शामिल है जो गुजरात टाइटंस के खिलाफ ही आया था। इस कारण से कप्तान पर काफी नजरें होंगी।

राहुल त्रिपाठी हैदराबाद की तरफ़ से अब तक के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ हैं। उन्होंने इस सीज़न 53 के औसत और 175.20 के औसत से 212 रन बनाए हैं। तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ तो वह और भी खतरनाक हो जाते हैं और सिर्फ़ दो बार आउट हुए हैं। उन्होंने 181.81 के स्ट्राइक रेट से 140 रन बनाए हैं।

बाएं हाथ का टी नटराजन तेज़ गेंदबाज़ हर मैच में विकेट ले रहा है। उनके नाम सात मैचों में 15 विकेट हैं। डैथ के साथ वह पावरप्ले में भी प्रभावी हैं और 6.83 के स्ट्राइक रेट से छह विकेट लिए हैं।

टीमें:

सनराइजर्स हैदराबाद:केन विलियमसन (कप्तान), अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन, अब्दुल समद, प्रियम गर्ग, विष्णु विनोद, ग्लेन फिलिप्स, आर समर्थ, शशांक सिंह, वाशिंगटन सुंदर, रोमेरियो शेफर्ड, मार्को यानसन, जे सुचित, श्रेयस गोपाल, भुवनेश्वर कुमार, सीन एबॉट, कार्तिक त्यागी, सौरभ तिवारी, फजलहक फारूकी, उमरान मलिक, टी नटराजन।

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), राशिद खान, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन, अभिनव सदरंगानी, राहुल तेवतिया, नूर अहमद, साई किशोर, विजय शंकर, जयंत यादव, डोमिनिक ड्रेक्स, दर्शन नालकांडे, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ , प्रदीप सांगवान, डेविड मिलर, ऋद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, वरुण आरोन, बी साई सुदर्शन।

मैच शाम 7.30 बजे शुरू होगा।