मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. आईपीएल 2022
  3. आईपीएल 2022 न्यूज़
  4. Delhi Capitals faces stern challenge of Lucknow Super Giants
Written By
पुनः संशोधित शनिवार, 30 अप्रैल 2022 (20:27 IST)

लखनऊ और दिल्ली के मैच में राहुल की बल्लेबाजी और पंत की कप्तानी पर होगी नजर

मुंबई:दिल्ली कैपिटल्स उम्मीद करेगी कि रविवार को यहां दोपहर साढ़े तीन बजे होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में उसके बल्लेबाज पिछले मुकाबले की तुलना में अच्छा प्रदर्शन करें जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स अपने कप्तान केएल राहुल पर अत्यधिक निर्भरता को कम करने के लिये बेताब होगी।

हेड टु हेड रिकॉर्ड

सिर्फ एक ही मैच इस सत्र में इन दोनों टीमों के बीच हुआ है। 7 अप्रैल को खेले गए मुकाबले में लखनऊ ने दिल्ली को 6 विकटों से मात दी थी। इस कारण हेड टू हेड रिकॉर्ड लखनऊ के पक्ष में है।

टीम के पास क्विंटन डि कॉक, आयुश बडोनी, दीपक हुड्डा और कृणाल पंड्या के रूप में काफी अच्छे खिलाड़ी हैं और उन्हें अपनी जिम्मेदारी उठानी होगी। टीम के पास जेसन होल्डर और मार्कस स्टोइनिस भी हैं।गेंदबाजी में कृणाल और तेज गेंदबाज दुष्मंता चामीरा ने पंजाब के खिलाफ लक्ष्य का बचाव करने में मदद की, लेकिन रवि बिश्नोई हालांकि थोड़े मंहगे साबित हुए।

कप्तान पर अति निर्भर है लखनऊ की टीम

कप्तान केएल राहुल पर लखनऊ की टीम कुछ ज्यादा ही निर्भर है। टीम शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान राहुल पर अत्यधिक निर्भरता को तोड़ना चाहती है।राहुल इस सत्र में अभी तक दो शतक और एक अर्धशतक जमा चुके हैं और टीम की जीत में उनकी पारियों ने अहम भूमिका निभायी है। यह निर्भरता इतनी अधिक है कि टीम ने जो तीन मैच गंवाये हैं, उसमें राहुल का बल्ला नहीं चला था।

फॉर्म में है लखनऊ के ज्यादातर खिलाड़ी

टीम के पास क्विंटन डि कॉक, आयुश बडोनी, दीपक हुड्डा और कृणाल पंड्या के रूप में काफी अच्छे खिलाड़ी हैं और उन्हें अपनी जिम्मेदारी उठानी होगी। टीम के पास जेसन होल्डर और मार्कस स्टोइनिस भी हैं।

गेंदबाजी में कृणाल और तेज गेंदबाज दुष्मंता चामीरा ने पंजाब के खिलाफ लक्ष्य का बचाव करने में मदद की, लेकिन रवि बिश्नोई हालांकि थोड़े मंहगे साबित हुए।

कोरोना और नो बॉल विवाद से बाहर निकली दिल्ली की टीम

दिल्ली की टीम के लिये कोविड-19 के मामले आने और ‘नो-बॉल’ विवाद से कुछ हफ्ते काफी मुश्किल रहे। लेकिन कप्तान ऋषभ पंत और उनकी टीम ने इससे बाहर निकलते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स पर चार विकेट से जीत दर्ज की। डेविड वॉर्नर ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी है लेकिन साथी सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव अच्छी शुरूआत को लंबी पारी में नहीं बदल सके हैं।

दिल्ली का मध्यक्रम और पंता की कप्तानी पर सवाल

दिल्ली के प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना और छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए मध्यक्रम का चरमराना चिंता का विषय होंगे। टीम ने तीसरे नंबर पर कई बल्लेबाजों को आजमाया जिसमें कप्तान पंत भी शामिल हैं लेकिन अभी तक उसे इस स्थान के लिये उचित खिलाड़ी नहीं मिल सका है।

पंत की कप्तानी को लेकर भी कुछ आलोचना हुई जिन्होंने कुलदीप यादव को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ चौथा ओवर गेंदबाजी करने को नहीं दिया जबकि उन्होंने तीन ओवर में 14 रन देकर चार विकेट झटककर शानदार प्रदर्शन किया था।

इन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

इस सीज़न में  डेविड वार्नर ने छह पारियों में 52.18 के औसत और 158.18 के स्ट्राइक रेट से 261 रन बनाए हैं। छह में से चार पारियों में तो वह अपनी टीम की तरफ़ से सर्वश्रेष्ठ स्कोरर भी रहे हैं। वानखेड़े में उन्हें बल्लेबाज़ी करना और भी पसंद है और उन्होंने कभी भी यहां पर 25 से कम रन नहीं बनाए हैं।
 

कुलदीप यादव ने इस साल सबसे अधिक चार बार प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़िताब जीता है। उनके नाम आठ मैचों में 17 विकेट है। वानखेड़े में अंतिम बार जब वह खेले थे तो उनके आंकड़े 4/14 थे।

लखनऊ के कप्तान केएल राहुल नौ परियों में 53.42 के औसत से 374 रन बनाकर इस टूर्नामेंट में दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ हैं। हालांकि दिल्ली के ख़िलाफ़ उनका औसत सिर्फ़ 26.9 का है ।

तेज गेंदबाज आवेश ख़ान के नाम इस सीज़न में 11 पारियों में आठ विकेट हैं। वॉर्नर की तरह वानखेड़े में उनका भी रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है और वह यहां पर किसी भी मैच में बिना विकेट लिए नहीं जाते हैं। छह मैचों में उनके नाम 7.56 के इकॉनमी से 10 विकेट है।

पिछले तीन मुक़ाबलों में क्रुणाल पांड्या ने फ़ॉर्म में वापसी की है और सिर्फ़ 4.91 की इकॉनमी से छह विकेट लिए हैं। बल्ले से भी वह कभी भी उपयोगी योगदान दे सकते हैं।

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (कप्तान), अश्विन हेब्बर, डेविड वार्नर, मनदीप सिंह, पृथ्वी सॉव, रोवमैन पॉवेल, एनरिक नोर्किया, चेतन सकारिया, खलील अहमद, कुलदीप यादव, लुंगी एनगिडी, मुस्ताफिजुर रहमान, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कमलेश नागरकोटी, ललित यादव, मिशेल मार्श, प्रवीण दुबे, रिपल पटेल, सरफराज खान, विक्की ओस्तवाल, यश धुल, केएस भरत और टिम सीफर्ट।

लखनऊ सुपरजाइंट्स: लोकेश राहुल (कप्तान), मनन वोहरा, एविन लुईस, मनीष पांडे, क्विंटन डिकॉक, रवि बिश्नोई, दुष्मंता चमीरा, शाहबाज नदीम, मोहसिन खान, मयंक यादव, अंकित राजपूत, आवेश खान, एंड्रयू टाय, मार्कस स्टोइनिस, काइल मेयर्स, करण शर्मा, कृष्णप्पा गौतम, आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, कृणाल पंड्या और जेसन होल्डर।
ये भी पढ़ें
समुद्री जीवों को बचाने के लिए बर्थडे ब्वाए रोहित शर्मा ने पहने विशेष जूते (Pic)