चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 200 मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने महेंद्र सिंह धोनी

ms dhoni
Last Updated: शुक्रवार, 16 अप्रैल 2021 (23:16 IST)
आईपीएल में और महेंद्र सिंह धोनी का चोली दामन का साथ रहा है। आज महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 200वां मैच खेलने के लिए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अपने कदम बढ़ाए और के खिलाफ अपने कीपिंग ग्लब्स पहन कर विकेट के पीछे खड़े हुए।

उनसे ज्यादा मैच (209) एक खिलाड़ी के तौर पर सिर्फ कप्तान विराट कोहली ने ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले हैं। साल 2008 से चेन्नई से जुड़े महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ जो सीजन ही चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा नहीं थे जब इस फ्रैंचाइजी पर बैन लगा था। तब धोनी राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स के साथ खेलते थे।
धोनी से नीचे समति पटेल है जिन्होंने नॉटिंघमशायर के लिए 191 मैच खेले हैं। इसके बाद उनके दोस्त और चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज सुरेशा रैना का नंबर है जिन्होंने एक फ्रैंचाइजी के लिए 190 मैच खेले हैं। मुंबई इंडियन्स के लिए कीरन पोलार्ड ने 188 मैच खेले हैं।

अगर यह दो सीजन भी धोनी चेन्नई की ओर से खेलते तो विराट कोहली के रिकॉर्ड से आगे होते।धोनी से नीचे समति पटेल है जिन्होंने नॉटिंघमशायर के लिए 191 मैच खेले हैं। इसके बाद उनके दोस्त और चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज सुरेशा रैना का नंबर है जिन्होंने एक फ्रैंचाइजी के लिए 190 मैच खेले हैं। मुंबई इंडियन्स के लिए कीरन पोलार्ड ने 188 मैच खेले हैं।

बहरहाल भले ही आईपीएल 2021 के पहले मैच में वह खाता नहीं खोल पाए हों लेकिन पूर्व में बल्लेबाज के तौर पर उन्होंने अंतिम ओवरों में टीम को कई बार मैच जिताए हैं।धोनी ने अपने आईपीएल करियर में 40 की औसत से 4632 रन बनाए हैं जिसमें 23 अर्धशतक शामिल हैं। हालांकि बल्ले से उनका पिछला सीजन निराशाजनक था और वह 14 मैचों में 25 की औसत से सिर्फ 200 रन बनाए थे।
धोनी ने 189 आईपीएल मैचों में कप्तानी की है और रिकॉर्ड 110 मैचों में टीम जीती है। हालांकि आईपीएल 2020 में धोनी की कप्तानी में चेन्नई की टीम 14 मैचों में से 8 मैच हारी थी और 6 जीती थी।

कप्तानी ही एक ऐसा गुर है जो धोनी को बड़ा खिलाड़ी बनाती है। उनकी कप्तानी के कारण ही चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की पहली ऐसी फ्रैंचाइजी बनी जिसने लगातार 10 बार प्लेऑफ में जगह बनाई।

यही नहीं इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स पहली ऐसी फ्रैंचाइजी है जिसने 2010 में जीते अपने टाइटल को 2011 में डिफेंड किया था। धोनी आईपीएल के सर्वाधिक सफल कप्तान है। उनकी अगुवाई में चेन्नई जितने मैच जीती है उतने कोई फ्रैंचाइजी मैच नहीं जीती।
धोनी को ऊपर बल्लेबाजी करनी चाहिए : गंभीर

पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने कहा है कि महेंद्र सिंह धोनी को ऊपर आकर बल्लेबाजी करनी चाहिए, यह बहुत मायने रखता है। उन्हें आगे आकर अपनी टीम का नेतृत्व करना शुरू करना चाहिए।
गंभीर ने शुक्रवार को स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘ क्रिकेट लाइव ’ के दौरान कहा, “ मैं यहां इस बात पर जोर दूंगा कि एक लीडर को सामने से टीम का नेतृत्व करने की जरूरत है। आप सातवें नंबर पर बल्‍लेबाजी करते हुए टीम की अगुआई नहीं कर सकते। हां, उनकी बॉलिंग लाइन अप में समस्याएं हैं। साथ ही वह अब पहले वाले धोनी नहीं रहे हैं, जो चार या पांच साल पहले हुआ करते थे और आते ही गेंदबाजों पर टूट पड़ते थे। मेरे हिसाब से धोनी को चार या पांच नंबर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए, इसके अलावा किसी भी नंबर पर नहीं। ”



और भी पढ़ें :