IPL 2021 : RCB ने लगाई जीत की 'हैट्रिक', केकेआर को 38 रनों से हराया

Last Updated: रविवार, 18 अप्रैल 2021 (20:46 IST)
चेन्नई।
(RCB) ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 टूर्नामेंट में शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 38 रन से हराकर टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत दर्ज की। आरसीबी के 4 विकेट पर 204 रन के जवाब में केकेआर की टीम 8 विकेट पर 166 रन बना ही सकी। आरसीबी के लिए कायल जैमीसन ने 3 विकेट लिए। केकेआर के लिए आंद्रे रसेल ने सबसे ज्यादा 31 रन बनाए।
ग्लेन मैक्सवेल और एबी डिविलियर्स की आक्रामक परियों के दम पर रॉयल चैलेंजर बेंगलोर (आरसीबी) ने खराब शुरुआत से उबरते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में रविवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 204 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।
चेपॉक की मुश्किल मानी जाने वाली पिच पर मैक्सवेल ने 49 गेंद की पारी में नौ चौके और तीन छक्के लगा कर 78 रन बनाए जबकि डिविलियर्स ने महज 34 गेंद में नौ चौके और तीन छक्को की मदद से नाबाद 76 रन बनाए।

कप्तान विराट कोहली (05) और रजत पाटीदार (01) के विकेट को जल्दी गंवाने के बाद मैक्सवेल ने देवदत्त पडीक्कल (25) के साथ तीसरे विकेट के लिए 86 और एबी डिविलियर्स के साथ चौथे विकेट के लिए 53 रन की शानदार साझेदारी की।
मैक्सवेल के आउट होने के बाद डिविलियर्स की आक्रामक पारी से आरसीबी ने आखिरी तीन ओवरों में 56 रन बटोरे जिसमें काइल जैमीसन ने चार गेंद में नाबाद 11 रन का योगदान दिया।

कोहली ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन ने एक बार फिर दोनों छोर से स्पिनरों को गेंदबाजी आक्रमण पर लगा कर शुरूआत में उनके फैसले को गलत साबित किया।

वरुण चक्रवर्ती ने दूसरे ही ओवर में कोहली को पवेलियन भेज दिया। राहुल त्रिपाठी ने शानदार कैच लपककर उनकी पारी को खत्म किया। वरुण ने डैन क्रिस्टियन की जगह टीम में शामिल हुए पाटीदार (1) को इसी ओवर में बोल्ड कर केकेआर को दूसरी सफलता दिलाई।
शुरुआती झटकों के बाद क्रीज पर आए मैक्सवेल ने शुरू से ही आक्रामक शॉट लगाए। उन्होंने चौथे ओवर में शाकिब अल हसन का स्वागत चौका से किया। इस गेंदबाज के अगले ओवर में उन्होंन एक छक्का और चौका लगाया। सलामी बल्लेबाज देवदत्त पड्डीकल ने भी इस ओवर में एक चौका लगाया जिससे पावरप्ले में बेंगलोर की टीम का स्कोर दो विकेट पर 45 रन हो गया।

आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए दोबारा आए चक्रवर्ती के पहली ही गेंद पर नो बॉल करने का फायदा मैक्सवेल ने फ्री-हिट पर छक्का लगाकर उठाया। इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने नौवें ओवर में हमवतन कमिंस के खिलाफ चौका जड़ा और फिर एक रन लेकर 28 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।
प्रसिद्ध कृष्णा ने 12वें ओवर में पडीक्कल को राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच कराकर तीसरी विकेट के लिए मैक्सवेल के साथ उनकी 86 रन की साझेदारी को तोड़ा। पडीक्कल ने 28 गेंद में दो चौको की मदद से 25 रन की पारी खेली।

इसके बाद क्रीज पर आए एबी डिविलियर्स ने शुरूआत में कुछ गेंदों पर संभल कर खेलने के बाद चक्रवर्ती की गेंद पर लगातार दो चौके लगाए और मैक्सवेल ने स्विच शॉट पर छक्का लगाया जिससे 15 ओवर में 17 रन बने।
कमिंस ने अपने चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर हरभजन सिंह के हाथों कैच कराकर मैक्सवेल की पारी को खत्म किया। डिविलियर्स पर हालांकि इसका कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने 18वें ओवर में गेदबाजी के लिए आए रसेल के खिलाफ छक्का और दौ चौके जड़कर ओवर से 17 रन बटोरे।

जैमीसन ने हरभजन सिंह के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाते हुए लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाया। डिविलियर्स ने ओवर की पांचवी गेंद पर छक्का जड़कर 27 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।
डिविलियर्स ने 20वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए रसेल के खिलाफ तीन चौके और एक छक्का जड़ा और इस ओवर में 21 रन बने। पिछले मैच में पांच विकेट लेने वाले रसेल ने इस मुकाबले में दो ओवर में 38 रन लुटाए। केकेआर के लिए चक्रवर्ती ने दो जबकि कमिंस और कृष्णा ने एक-एक विकेट लिए। (भाषा)



और भी पढ़ें :