IPL इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज ने पूरा किया क्वारंटाइन, जुड़ा दिल्ली से

Anrich Nortje
Last Updated: शनिवार, 17 अप्रैल 2021 (23:33 IST)
मुंबई:दक्षिण अफ्रीकी एवं के एनरिच नोर्त्जे कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद क्वारंटीन से बाहर आ गए हैं और उन्हें दिल्ली के यहां आगामी 18 अप्रैल को पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में चयन के लिए फिट घोषित किया गया है।
आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने वाले यह खिलाड़ी शुक्रवार को दिल्ली कैपिटल्स के वैकल्पिक प्रशिक्षण सत्र के दौरान पहली बार नेट पर दिखे। उल्लेखनीय है कि नोर्त्जे अपने हमवतन कैगिसो रबाड़ा के साथ छह अप्रैल को मुंबई पहुंचे थे, जहां दिल्ली अपने शुरुआती लीग मैच खेल रही है। नोर्त्जे को यहां एक गलत कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट के बाद अधिक दिनों तक क्वारंटीन में रहना पड़ा था, जबकि रबाड़ा सभी औपचारिकताएं पूरी करते हुए गुरुवार को टीम में शामिल हो गए थे और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में भी खेले थे। आईपीएल गाइडलाइंस के मुताबिक नोर्त्जे को दिल्ली कैपिटल्स टीम में शामिल होने से पहले तीन बार कोरोना नेगेटिव आना पड़ा था। दिल्ली कैपिटल्स ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि नाेर्त्जे ने तीन टेस्ट करवा लिए हैं और उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

गौरतलब है कि एनरिच नोर्त्जे ने आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से 22 विकेट लिए थे। सर्वाधिक विकेट लेने वालों की फहरिस्त में वह चौथे स्थान पर थे। हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ हुई वनडे सीरीज में उन्होंने 7 विकेट लिए थे।
वैसे तो इस लिस्ट में जो पहले स्थान पर हैं वह दिल्ली की टीम से राजस्थान से हुए मैच में टीम से जुड़ चुके हैं। कगीसो रबाड़ा ने पिछले सीजन में 30 विकेट लिए थे और पर्पल कैप उनके सिर पर सजी थी। हालांकि राजस्थान से हुआ मैच टीम हार गई थी।

दिल्ली कैपिटल्स के लिए यह अच्छी खबर है, अब दोनों प्रमुख गेंदबाज अंतिम ग्यारह का हिस्सा होंगे। एनरिच नोर्त्जे की मौजूदगी में टॉम करन को आने वाले मैचों में बाहर बैठना पड़ सकता है जो पिछले मैच में काफी महंगे साबित हो चुके थे।

आईपीएल में डाली गई अब तक की सबसे तेज गेंदें : आईपीएल में अब तक सबसे तेज गेंद डालने वाले गेंदबाजों में अब तक डेल स्टेन, कैसिगो रबाडा और जोफ्रा आर्चर का ही नाम लिया जाता रहा था लेकिन सत्र 2020 में एक नया नाम एनरिच नोर्जे का भी शामिल हो गया था। डेल स्टेन 154.40, रबाडा 154.23 और 153.91 और जोफ्रा 153.62 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाल चुके हैं। इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स से हुए मैच के बाद एनरिच नोर्जे ने जोस बटलर को लगातार दो गेंदे डाली जिसकी गति 156.22 और 155.21 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर दर्ज हुई।



और भी पढ़ें :