IPL 2020: पिचें स्पिन की मददगार, भूल जाइए रनों के अंबार

Last Updated: बुधवार, 16 सितम्बर 2020 (17:24 IST)
भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए को यूएई में आयोजित किया जा रहा है और इस टी20 लीग की मेजबानी दुबई, अबु धाबी और करेंगे। भारत में तो बड़े बड़े स्कोर का पीछा टीमें कर लेती हैं लेकिन इस बार संभावना जताई जा रही है कि ना ही बहुत बड़े स्कोर दिखें और न ही उसका सफलता पूर्वक पीछा करती हुई टीमें।

इसका कारण यह बताया जा रहा है कि भारत में तो बैंगलूरू, मुंबई ,चेन्नई जैसी सपाट पिचें रहती है जिससे रनों के अंबार लगाए जा सकते हैं। लेकिन अबु धाबी सहित और शारजाह में भी धीमी पिचें रहने की संभावना है। ज्ञात रहे कि धीमी पिचें होने पर गेंद बल्ले पर रूक कर आती है
जो बल्लेबाज की टाइमिंग और प्लेसमेंट प्रभावित करता है।

इसका एक अर्थ और भी है कि इस बार आईपीएल संस्करण 2020 में स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला रह सकता है। युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, एडम जैंपा, राशिद खान, मुजीबुर रहमान, आदिल रशीद, मिचेल सैंटनर, इमरान ताहिर जैसे शीर्ष स्पिनरों के लिए यह अच्छी खबर तो है ही। साथ ही साथ पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाजों के लिए भी यह राहत की खबर है क्योंकि इन परिस्थितियों में वह भी कप्तान की योजना में सहयोग दे देते हैं।
स्पिन गेंदबाजों के साथ साथ यह तेज गेंदबाजों के लिए भी बेहतर ही माना जा रहा है क्योंकि पिचें कम से कम भारत की तुलना में उनके हक में रहेंगी। गति का इस्तेमाल कर वह नकल गेंद का इस्तेमाल कर बल्लेबाज की परेशानी और बढ़ा सकते हैं।

गौरतलब है कि हाल ही में गेंद पर लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इससे गेंदबाजों को कोरोना काल में
रिवर्स स्विंग मिलनी बंद हो गई है। ऐसे में की धीमी पिचें गेंदबाजों के लिए राहत की खबर लेकर आई हैं।(वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :