गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. US President Joe Biden will support friend Modi during India's G20 presidency
Written By
पुनः संशोधित शुक्रवार, 2 दिसंबर 2022 (23:13 IST)

भारत की जी20 की अध्यक्षता के दौरान मित्र मोदी का समर्थन करने को उत्सक हूं : जो बाइडन

वॉशिंगटन। भारत को अमेरिका का मज़बूत साझेदार बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत की जी-20 की अध्यक्षता के दौरान अपने मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं। भारत की जी-20 की अध्यक्षता का कार्यकाल आधिकारिक तौर पर गुरुवार को शुरू हो गया।

बाइडन ने शुक्रवार को कहा, भारत अमेरिका का एक मजबूत साझेदार है, और मैं भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा था कि भारत एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के विषय से प्रेरित होकर एकता को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा और आतंक, जलवायु परिवर्तन, महामारी को सबसे बड़ी चुनौतियों के तौर पर सूचीबद्ध करेगा, जिनका एकसाथ मिलकर बेहतर तरीके से मुकाबला किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री ने लेख में कहा कि भारत का जी-20 एजेंडा समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्रवाई उन्मुख और निर्णायक होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी रेखांकित किया कि दोनों देश जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट जैसी साझा चुनौतियों से निपटते हुए सतत और समावेशी विकास को आगे बढ़ाएंगे।

राष्ट्र/सरकार के प्रमुखों के स्तर पर अगला जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में आयोजित होने वाला है।
Edited By : Chetan Gour (भाषा)
ये भी पढ़ें
रूस समेत अन्य देशों से तेल खरीदता रहेगा भारत, रूसी तेल पर ईयू की पाबंदी से पहले किया ऐलान