अमेरिका ने तालिबान के ठिकानों पर की एयर स्ट्राइक, कई तालिबानियों को मार गिराया

Last Updated: शुक्रवार, 23 जुलाई 2021 (13:55 IST)
काबुल। अमेरिका ने शुक्रवार को सरकार की मदद के लिए बड़ा कदम उठाते हुए के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की। इस हमले में कई तालिबानियों के मारे जाने की खबर हैं।
पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किरबी ने एक बयान जारी कर कहा कि पिछले कई दिनों में हमने अफगान नेशनल डिफेंस एंड सिक्योरिटी फोर्सेज का समर्थन करने के लिए देश भर में तालिबानी ठिकानों पर हवाई हमले किए।

अमेरिकी सेना ने बुधवार और गुरुवार को अफगानिस्तानी सुरक्षा बलों का समर्थन करते हुए 4 से अधिक हवाई हमले किए। इनमें से कम से कम 2 हमले तालिबान द्वारा अफगान बलों से छीने गए सैन्य उपकरणों को लक्षित करके किए गए और अन्य हमले तालिबान के ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए। इनमें दक्षिणी प्रांत कंधार में किया गया एक हमला भी शामिल है।
गौरतलब है कि अफगानिस्तान से विदेशी सेनाओं की वापसी शुरू होने के साथ ही स्थिति बिगड़ने लगी है। अमेरिकी सैनिकों की वापसी लगभग पूरी होने के बाद अमेरिका ने युद्धग्रस्त देश की मदद के लिए हवाई हमले किए हैं।

राष्ट्रपति जो बिडेन ने अमेरिकी सेना को अपनी 11 सितंबर की मूल समय सीमा से कुछ दिन पहले 31 अगस्त तक अफगानिस्तान में अपना मिशन समाप्त करने का आदेश दिया था। अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने कहा कि पिछले हफ्ते तक 95 फीसदी से ज्यादा सैनिक लौट चुके थे।



और भी पढ़ें :