यूक्रेन के विमान को 2 ईरानी मिसाइलों ने किया था तबाह

पुनः संशोधित बुधवार, 15 जनवरी 2020 (20:10 IST)
वॉशिंगटन। ईरान में 8 जनवरी को मिसाइल हमले में तबाह हुए के को लेकर एक और खुलासा हुआ है। ताजा जानकारी के मुताबिक यात्री विमान 1 नहीं 2 मिसाइलों का शिकार बना था, जिन्हें ईरान की सेना द्वारा दागा गया था।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक मिसाइलें करीब 8 मील दूर स्थित ईरानी सैन्य ठिकाने से दागी गई थीं, जिनका निशाना अनजाने में यूक्रेन का यात्री विमान पीएस 752 बन गया था। अखबार ने कैमरों से ली गईं तस्वीर भी छापी है, जिसमें हमले से पहले आसमान में दो मिसाइलें दिखाई दे रही हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा जारी एक वीडियो में दिखाया है कि हादसे से पहले आसमान में दो मिसाइलें दिखाई दे रही हैं। 30 सेकंड के भीतर दोनों मिसाइलें विमान से टकराई थीं। इस हमले में विमान में सवार सभी यात्रियों की मौत हो गई थी।
जैसा कि पहले बताया गया था कि विमान मिसाइल लगने के बाद तत्काल नीचे आ गया था, लेकिन नए वीडियो में विमान को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्‍डे की ओर घूमते हुए दिखाया गया है। हालांकि इसके कुछ समय बाद ही विमान में जोरदार धमाका हुआ और वह नीचे आ गया।

टाइम्स ने इस बात की भी पुष्टि की है कि नया वीडियो ईरानी सैन्य ठिकाने से 4 मील दूर बिदकानेह गांव के पास एक इमारत की छत पर फिल्माया गया था।
उल्लेखनीय है कि इस मामले में पहले ईरान ने अपनी गलती मानने से साफ इंकार कर दिया था, लेकिन जब चीजें बाहर आईं तो उसने स्वीकार किया कि गलती से उसकी ही मिसाइल ने विमान को निशाना बनाया है।



और भी पढ़ें :