Weather Prediction : उत्तराखंड में होगी भारी बर्फबारी, कई जगह बारिश के आसार

पुनः संशोधित बुधवार, 15 जनवरी 2020 (20:33 IST)
नई दिल्ली। अगले दो दिनों में में भारी बारिश हो सकती है, वहीं उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। वहीं राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही एक बार फिर ठंड बढ़ सकती है। जम्मू-कश्मीर में भी बर्फबारी हो सकती है।
विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखंड के चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में 3000 मीटर या उससे अधिक उंचाई वाले क्षेत्रों में 16 और 17 जनवरी को भारी हिमपात होने की संभावना है।

इसके अलावा, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों में छिटपुट जगहों पर इसी अवधि के दौरान भारी वर्षा हो सकती है, जबकि देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है।
विभाग ने कहा कि बर्फबारी और बारिश से उत्तराखंड में खासतौर से पहाड़ी क्षेत्रों में कोल्ड-डे के हालात बन सकते हैं। हिमस्खलन की संभावनाओं को देखते हुए सैन्य बलों से आवश्यक एहतियात बरतने को कहा गया है।

यूपी में बरसेंगे बदरा : दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश दर्ज की गई। 15 जनवरी को भी कानपुर शहर एवं कानपुर देहात, लखनऊ, उन्नाव एवं कुछ अन्य स्थानों पर बारिश हुई। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 16 जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास बना रहेगा। जिसके प्रभाव से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में ओलावृष्टि के साथ मध्यम से भारी बारिश जारी रह सकती है।
16 जनवरी को जिन हिस्सों में सबसे अधिक बारिश के आसार हैं उनमें बिजनौर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, मेरठ, बुलंदशहर, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद, अलीगढ़, हमीरपुर और बांदा जैसे जिले शामिल हैं। इन शहरों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के साथ ओले भी गिर सकते हैं।
राजस्थान में हो सकती है ओलावृष्टि : दूसरी ओर, राजस्थान में मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान श्रीगंगानगर, चूरू, हनुमानगढ, बीकानेर और नागौर जिलों में कहीं-कहीं घने से अति घना कोहरा होने की संभावना जताई है।

वहीं, जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, अजमेर, टोंक, भीलवाडा, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर तथा बांसवाड़ा जिलों में कहीं-कही गर्जना के साथ बिजली गिरने व ओलावृष्टि होने की संभावना जताई है।

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :