UAE में पीएम मोदी को मिले सम्मान से बौखलाया पाकिस्तान

Last Updated: रविवार, 25 अगस्त 2019 (15:12 IST)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायेद' से सम्मानित किया। मोदी यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने। 'ऑर्डर ऑफ जायेद' का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, जो बादशाहों, राष्ट्रपति और राष्ट्र प्रमुखों को दिया जाता है। पीएम मोदी को मिले इस सम्मान से बौखला गया है।
जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद दुनिया के सामने गिड़गिड़ाने वाले पाकिस्तान ने पीएम मोदी को मिले सम्मान का विरोध किया है। पाकिस्तानी मीडिया से लेकर वहां के मंत्री ने इसके लिए यूएई को बुरा-भला कहा।

पाकिस्तानी मीडिया में कहा गया है कि भारत के प्रधानमंत्री ने कश्मीर में एकतरफा फैसला लिया है, उसके बावजूद उन्हें यह सम्मान दिया गया है। पाकिस्तानी अखबारों में लिखा गया कि 'ऑर्डर ऑफ जायेद' में मोदी के प्रवेश से पता चलता है कि संयुक्त अरब अमीरात के लिए भारत कितना मायने रखता है। भारत कच्चे तेल का सबसे बड़ा आयातक देश है। अखबार ने लिखा है कि यूएई में बड़ी संख्या में भारतीय काम करते हैं और दुनिया के बड़े अभोक्ता बाजार में से एक है।
यूएई में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले सम्मान के कुछ घंटे बाद ही पाकिस्तानी सीनेट के चेयरमैन सादिक सनर्जानी ने अपना यूएई का दौरा रद्द कर दिया है। सादिक ने कहा कि भारत सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के कारण कश्मीरी मुसलमानों के साथ नाइंसाफी हो रही है और उन्हें यूएई ने अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया। सादिक ने कहा कि ऐसे में यूएई जाना कश्मीर की अवाम के साथ अन्याय होगा।

 

और भी पढ़ें :