ट्रंप ने पुर्तगाल के राष्ट्रपति से स्टार फुटबॉलर रोनाल्डो के राजनीतिक करियर पर की बातचीत

वाशिंगटन| पुनः संशोधित गुरुवार, 28 जून 2018 (10:12 IST)
हमें फॉलो करें
ब्रेकिंग न्यूज के भंवर में हुई बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति ने आज पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डिसूजा को उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश के रिक्त पद की अहमियत के बारे में बताया। बातचीत के दौरान ट्रंप ने पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के राजनीतिक करियर के बारे में भी बात की।



ट्रंप ने ओवल कार्यालय में रेबेलो डिसूजा से की और फिर उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश एंथोनी केनेडी की सेवानिवृत्ति पर प्रतिक्रिया देने के लिए कैमरों की तरफ मुड़ गए। इस रिक्त पद से ट्रंप के पास देश की सबसे बड़ी अदालत में कंजर्वेटिव नियंत्रण मजबूत करने का सुनहरा अवसर है और राष्ट्रपति यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि उनके विदेशी मेहमान इस बारे में जाने।

ट्रंप ने रोबेलो डिसूजा से कहा, हमारे देश में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश का चयन सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है। कुछ लोग लड़ाई और शांति के अलावा भी सोचते हैं और यह सबसे महत्वपूर्ण है।

रोबेलो ने इस पर सहमति जताते हुए कहा कि वह संविधान के कानूनी प्रोफेसर भी थे। उन्होंने अमेरिका की आजादी को मान्यता देने वाले पहले तटस्थ देश के रूप में पुर्तगाल की भूमिका का जिक्र करते हुए कहा कि मैंने अभी खबर सुनी और मैं कल्पना कर सकता हूं कि यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, मैं नहीं जानता कि आपको यह पता है कि आपके संस्थापकों ने हमारी शराब के साथ आजादी का जश्न मनाया था।
दोनों नेताओं की आगामी नाटो शिखर वार्ता, व्यापार और ऊर्जा सुरक्षा पर बातचीत करने की योजना थी। लेकिन बातचीत अचानक रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फुटबॉल विश्वकप पर होने लगी। ट्रंप के अगले महीने पुतिन से मिलने की संभावना है।

पुर्तगाली राष्ट्रपति ने कहा कि अगर आप कभी चैंपियनशिप के दौरान रूस जाए तो भूलना मत कि पुर्तगाल भी वहां है और वह चैंपियनशिप जीतना चाहता हैं। रोबेलो डिसूजा ने कहा कि वह हाल ही में पुतिन से मिले थे जिन्होंने उनसे ट्रंप को अभिवादन देने के लिए कहा और उन्होंने कहा किवह आपकी यात्रा की उम्मीद कर रहे हैं।
पुर्तगाली नेता ने साथ ही यह सुनिश्चित किया कि ट्रंप जानते हैं कि उनके देश में रोनाल्डो हैं जो दुनिया का सबसे बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ी है। उन्होंने ट्रंप से कहा, ‘मुझे भरोसा है कि आपका बेटा यह जानता है।’ इस पर ट्रंप ने कहा कि फुटबॉल प्रेमी उनका बेटा बैरन इसके बारे में सबकुछ जानता है।

ट्रंप ने अपनी कल्पना के आधार पर कहा, ‘क्या पुर्तगाल की विश्व कप टीम का नेतृत्व कर रहा सेलिब्रिटी फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डो आपके खिलाफ कभी राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेगा? वह जीत नहीं पाएंगे। आप जानते हैं कि वह नहीं जीत पाएंगे। (भाषा)



और भी पढ़ें :