आतंकी संगठन अल शबाब ने ली अमेरिकी सैनिकों पर हमले की जिम्मेदारी

पुनः संशोधित शनिवार, 9 जून 2018 (15:13 IST)
हमें फॉलो करें
मोगादिशू। सोमालिया के आतंकवादी संगठन अल शबाब ने किसमायो शहर में शुक्रवार रात हुए हमले की जिम्मेदारी ली है जिसमें एक की मौत हो गई थी और चार अन्य घायल हो गए थे। अल शबाब के प्रवक्ता अब्दिआसिस अबू मुसाब ने शुक्रवार देर रात कहा, हमने एक सैन्य अड्डे पर हमला किया।

एक अमेरिकी सैनिक, दो और नौ सोमालियाई सैनिकों को मार गिराया। हमने चार अमेरिकी सैनिकों को घायल भी किया। उसने बताया कि यह हमला दक्षिणी शहर किसमायो में किया गया। अमेरिकी विशेष अभियान बल अल शबाब के खात्मे के लिए सोमाली नेशनल सिक्योरिटी फोर्सेज और केन्यन डिफेंस फोर्सेज के लगभग 800 जवानों के साथ तैनात थे जब उन पर मोर्टार और छोटे हथियारों से हमला किया गया।

हमले में एक अमेरिकी सैनिक की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। अमेरिकी सेना ने कल एक बयान जारी करके बताया कि हमले में एक स्थानीय सैनिक भी घायल हुआ है। बयान के मुताबिक, सुरक्षाबल ने अल शबाब के कब्जे वाले इलाके से उनके सफाए के लिए अभियान चला रखा है और सोमालिया सरकार की पहुंच बढ़ाने के लिए एक स्थाई युद्ध चौकी भी बना रखी है।

केन्या सेना के प्रवक्ता डेविड ओबोनयो ने बताया कि उसके सुरक्षाबल के लगभग 500 जवान सोमालिया में तैनात हैं लेकिन वे किसी युद्ध अभियान में शामिल नहीं हैं। गौरतलब है कि अल शबाब सोमालिया की सरकार को उखाड़ फेंकने और इस्लाम आधारित शासन स्थापित करने के लिए युद्ध लड़ रहा है।

मोगादिशू से 2011 में बाहर किए जाने के बाद से इस आतंकवादी संगठन ने सोमालिया के ज्यादातर शहरों और कस्बों पर नियंत्रण खो दिया है लेकिन राजधानी के बाहरी इलाके में अब भी उसकी पहुंच बरकरार है। (वार्ता)



और भी पढ़ें :