इराक में भी श्रीलंका जैसे हालात, संसद में घुसे प्रदर्शनकारी

पुनः संशोधित गुरुवार, 28 जुलाई 2022 (08:14 IST)
हमें फॉलो करें
बगदाद। की राजधानी बगदाद में मौलवी मुक्तादा अल-सदर के सैकड़ों समर्थकों ने प्रधानमंत्री के एक प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार के नामांकन के विरोध में उच्च सुरक्षा क्षेत्र का घेरा तोड़ते हुए भवन पर धावा बोला है। देखते ही देखते प्रदर्शनकारी संसद में घुस गए। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में वहां मौजूद भीड़ को गाना गाते, नृत्य करते और टेबलों पर लेटे हुए देखा गया।

बीबीसी के रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रदर्शनकारियों ने जब संसद भवन पर धावा बोला उस समय संसद में कोई सांसद मौजूद नहीं था। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पानी की बौछार की और आंसू गैस के गोले दागे। इस अति सूरक्षा वाले क्षेत में विभिन्न देशों के दूतावास सहित कई महत्वपूर्ण इमारते हैं।
एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि सुरक्षाबलों ने शुरू में प्रदर्शनकारियों को रोकने का प्रयास किया लेकिन उन्होंने सुरक्षा घेरा तोड़ते हुए संसद पर धावा बोल दिया।
इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने प्रदर्शनकारियों से इमारत को खाली करने की अपील की है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष अक्टूबर में हुए चुनाव में अल सदर के राजनीतिक गठबंधन ने सबसे अधिक सीटों पर जीत हासिल की थी। लेकिन राजनीतिक गतिरोध के कारण वे सत्ता में नहीं है।



और भी पढ़ें :