रूस का बड़ा कदम, NASA और यूरोपीयन स्पेस एजेंसी से तोड़ा नाता

Last Updated: शनिवार, 2 अप्रैल 2022 (20:04 IST)
हमें फॉलो करें
मॉस्को। रूस और के बीच रूस ने बड़ा कदम उठाया है। रूस ने नासा एवं यूरोपियन स्पेस एजेंसी से अपने संबंध तोड़ लिए है। रूस ने पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंध के चलते यह कदम उठाया है।


रूस की स्पेस एजेंसी रोस्कोस्मोस के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन ने ट्विटर पर इसका खुलासा करते हुए कहा कि वह स्पेस स्टेशन पर नासा और यूरोपियन स्पेस एजेंसी जैसे भागीदारों के साथ काम नहीं करेंगे। यह फैसला रोस्कोस्मोस की कई धमकियों और प्रोजेक्ट्स में देरी और निलंबन के बाद आया है।

रोस्कोस्मोस के प्रमुख ने कहा कि वह क्रेमलिन को मौजूदा प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए एक टाइम टेबल पेश करेंगे। इतना ही नहीं प्रतिबंधों से बौखलाए रूस ने इससे पहले आईएसएस को उड़ाने की धमकी दी थी।
रोगोजिन ने एक और ट्‍वीट में कहा कि अमेरिका, कनाडा, यूरोपीय संघ और जापान के प्रतिबंधों का उद्देश्य हमारे उद्यमों की वित्तीय, आर्थिक और उत्पादन गतिविधियों में बाधा डालना है। उन्होंने कहा कि प्रतिबंध रूस की अर्थव्यवस्था को खत्म करने के लिए लगाए गए हैं। हालांकि वे ऐसा नहीं कर पाएंगे।

उन्होंने स्पष्ट किया कि मेरा मानना है कि अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन और अन्य संयुक्त परियोजनाओं में सहयोगियों के बीच सामान्य संबंध तभी बहाल हो पाएंगे, जबकि पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए अवैध प्रतिबंध बिना किसी शर्त के पूरी तरह हटाए जाएं।


इस बीच, यह कहा जा रहा है कि ISS को धरती पर गिरने दुनिया के सबसे अमीर शख्स अमेरिकी अरबपति एलन मस्क बचाएंगे।



और भी पढ़ें :