मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Prime Minister Narendra Modi will leave for Italy for G7 summit
Last Updated : गुरुवार, 13 जून 2024 (11:21 IST)

इटली में G7 summit 14 जून को, मोदी और बाइडन की मुलाकात संभव

भारत को 'आउटरीच कंट्री' के तौर पर आमंत्रित किया

Modi Biden
G7 summit: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के इटली में जी7 शिखर सम्मेलन (G7 summit) से इतर मिलने की संभावना है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने वॉशिंगटन में बुधवार को यह जानकारी दी। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए एयर फोर्स वन के विमान में इटली प्रस्थान के दौरान सुलिवन ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें (बाइडन को) उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वहां आएंगे।
 
मोदी की उपस्थिति की पुष्टि नहीं : भारत ने फिलहाल औपचारिक रूप से उनकी (मोदी) उपस्थिति की पुष्टि नहीं की है लेकिन हमें उम्मीद है कि दोनों नेता एक-दूसरे से मिल सकते हैं। मुलाकात कैसी होगी फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है, क्योंकि कार्यक्रम बेहद व्यस्त है। भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने नई दिल्ली में बताया कि मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर गुरुवार को इटली के लिए रवाना होंगे।
 
इटली ने 14 जून को होगा 50वां जी7 शिखर सम्मेलन : इटली ने 14 जून को होने वाले 50वें जी7 शिखर सम्मेलन के लिए भारत को 'आउटरीच कंट्री' के तौर पर आमंत्रित किया है। क्वात्रा ने मोदी की इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि हालांकि द्विपक्षीय या फिर अन्य नेताओं के साथ प्रधानमंत्री की बैठकों के विवरण पर अभी कार्य किया जा रहा है। सुलिवन ने एयर फोर्स वन में सवार संवाददाताओं से कहा कि बाइडन ने मोदी से फोन पर बात की थी और चुनाव परिणाम व तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर उन्हें बधाई दी थी।(भाषा)(फ़ाइल चित्र)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
live : 23 जून को फिर होगी ग्रेस वाले छात्रों की NEET परीक्षा, 30 जून से पहले आएगा रिजल्ट