रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Prime Minister Narendra Modi leaves for Papua New Guinea after visiting Japan
Written By
Last Modified: रविवार, 21 मई 2023 (12:58 IST)

PM Modi Papua new Guinea Visit : जापान की यात्रा के बाद पापुआ न्यू गिनी रवाना हुए PM मोदी

Narendra Modi
हिरोशिमा (जापान)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 'ग्रुप ऑफ सेवन' (जी7) देशों के शिखर सम्मेलन के लिए जापान की यात्रा के बाद 3 देशों के अपने दौरे के दूसरे चरण के तहत रविवार को पापुआ न्यू गिनी रवाना हुए। मोदी ने हिरोशिमा में विश्व के कई नेताओं से मुलाकात की और उनके साथ कई वैश्विक मामलों पर चर्चा की। मोदी भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री है, जो पापुआ न्यू गिनी की यात्रा कर रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, जापान की सफल यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण के तहत पापुआ न्यू गिनी जाने के लिए विमान में सवार हो गए हैं। मोदी जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा के निमंत्रण पर जी7 शिखर सम्मेलन के तीन सत्रों में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को हिरोशिमा पहुंचे थे।

मोदी ने ट्वीट किया, जापान की यात्रा सार्थक रही। जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान कई नेताओं से मुलाकात की और उनके साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री किशिदा, जापान सरकार और उसके लोगों का इस गर्मजोशी के लिए आभारी हूं।

अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान जी7 के सदस्य देश हैं। यह समूह दुनिया के सबसे अमीर लोकतांत्रिक देशों का प्रतिनिधित्व करता है। जापान ने अपनी अध्यक्षता में भारत और सात अन्य देशों को इस सम्मेलन में अतिथियों के तौर पर आमंत्रित किया था।

मोदी ने जापान में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों, जापान के प्रधानमंत्री किशिदा, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत विश्व के कई नेताओं से मुलाकात की।

मोदी जापान में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद (क्वाड) के शिखर सम्मेलन में भी शामिल हुए। यह क्वाड का तीसरा ऐसा शिखर सम्मेलन है, जिसमें नेताओं ने आमने-सामने की मुलाकात की। मोदी ने 2024 में क्वाड नेताओं का अगला शिखर सम्मेलन भारत में आयोजित किए जाने का प्रस्ताव भी रखा।

प्रधानमंत्री रविवार को पापुआ न्यू गिनी के मोरेस्बी पहुंचेंगे। वहां वह पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारपे के साथ ‘फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स को-ऑपरेशन’ (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन की संयुक्त रूप से मेजबानी करेंगे।

मोदी ने इससे पहले कहा था, मैं आभारी हूं कि सभी 14 प्रशांत द्वीप देशों (पीआईसी) ने अहम शिखर सम्मेलन (एफआईपीआईसी) में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार किया है। अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में मोदी 22 मई से 24 मई तक ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगे।

मोदी 24 मई को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वह सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) और प्रमुख कारोबारियों के साथ बातचीत करेंगे तथा भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित भी करेंगे।
Edited By : Chetan Gour (भाषा)
ये भी पढ़ें
पीएम मोदी ने G-7 में पहनी रिसाइकिल सामग्री से बनी खास जैकेट