द्विपक्षीय वार्ता के बाद बोले ट्रंप- PM मोदी महान प्रधानमंत्री, वे सारी समस्याएं सुलझा लेंगे

Last Updated: बुधवार, 25 सितम्बर 2019 (01:01 IST)
न्यूयॉर्क। ह्यूस्टन (Houston) में रविवार को ‘हाउडी मोदी’ (Howdy Modi) कार्यक्रम को संबोधित करने के करीब 48 घंटे बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने मंगलवार को महासभा (General Assembly) के 74वें सत्र से अलग द्विपक्षीय बैठक की। बैठक के बाद ट्रंप ने कहा कि बहुत अच्छा होगा कि भारत-पाकिस्तान दोनों मिलकर कश्मीर पर काम करें। ट्रंप ने कहा कि मोदी महान प्रधानमंत्री हैं। वे सारी समस्या सुलझाएं लेंगे।
दोनों देश मिलकर निकालें हल : ट्रम्प ने भारत और पाकिस्तान के बीच किसी तरह की मध्यस्थता से दूरी बनाते हुए कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान कश्मीर पर ‘कोई हल निकाल सकें तो यह अच्छा होगा।’ एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि यह अच्छा होगा अगर वे कश्मीर का कोई हल निकाल सकें।
ट्रंप ने जताई थी मध्यस्थता की इच्छा : इससे एक दिन पहले ट्रम्प ने खान मुलाकात की थी और कहा था कि अगर भारत और पाकिस्तान राजी हो जाएं तो वे कश्मीर मुद्दे पर दोनों देशों के बीच मध्यस्थता कर सकते हैं।
रॉकस्टार एल्विस प्रिस्ले से की मोदी की तुलना : राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ में कसीदे पढ़े और उनकी तुलना अमेरिका के दिग्गज रॉकस्टार एल्विस प्रिस्ले से की।
‘हाउडी, मोदी’ कार्यक्रम में अपने अनुभव के बारे में पूछे जाने पर ट्रम्प ने पत्रकारों से कहा कि वे आपके प्रधानमंत्री को प्यार करते हैं और यह अच्छी बात है।

मोदी के साथ मंच साझा करने वाले ट्रम्प ने कहा कि वे मेरे दाहिने ओर बैठे इस सज्जन को प्यार करते हैं। लोगों में उनके लिए जुनून था, वे एल्विस की तरह हैं। ऐसा लगा जैसे एल्विस प्रिस्ले वापस आ गए।

ट्रंप ने कहा कि मुझे याद है कि पहले भारत को काफी बदहाल बताया जाता था। वहां काफी मतभेद और अंदरूनी झगड़े थे। उन्होंने सबको एकजुट किया, जैसे कोई पिता करता है। शायद वे भारत के पिता हैं।

किंग ऑफ रॉक एंड रोल थे एल्विस : एल्विस अमेरिकी गायक और अभिनेता थे। उन्हें 20वीं सदी की सबसे प्रमुख सांस्कृतिक शख्सियतों में से एक माना जाता है। उन्हें अक्सर ‘किंग ऑफ रॉक एंड रोल’ भी कहा जाता है।
ह्यूस्टन आने के लिए धन्यवाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमारी नई सरकार बने हुए अभी 4 महीने ही हुए हैं और मैं राष्ट्रपति ट्रंप से 3 बार मुलाकात कर चुका हूं।
ALSO READ:
इमरान खान के सामने गिड़गिड़ाए, अमेरिकी राष्ट्रपति ने पल्ला झाड़ा


पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं राष्ट्रपति ट्रंप का ह्यूस्टन में आने के लिए धन्यवाद करता हूं। उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका अच्छे दोस्त, मूल्यों के आधार पर हमारी मित्रता बढ़ रही है।


और भी पढ़ें :