राष्ट्रपति मुर्मू लंदन पहुंचीं, महारानी एलिजाबेथ की अंत्येष्टि में होंगी शामिल

पुनः संशोधित रविवार, 18 सितम्बर 2022 (08:52 IST)
हमें फॉलो करें
लंदन। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने तथा भारत सरकार की ओर से संवेदनाएं व्यक्त करने के लिए शनिवार शाम को लंदन पहुंचीं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को स्कॉटलैंड में बाल्मोरल कैसल आवास में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनकी पार्थिव देह वेस्टमिंस्टर हॉल में रखी है तथा उनका अंतिम संस्कार सोमवार सुबह वेस्टमिंस्टर एबे में किया जाएगा।

राष्ट्रपति मुर्मू ब्रिटेन की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं और इस दौरान वह सोमवार को अंतिम संस्कार में शामिल होंगी। उन्हें रविवार शाम को महाराजा चार्ल्स द्वितीय द्वारा बकिंघम पैलेस में विश्व नेताओं के लिए आयोजित एक भोज कार्यक्रम में भी आमंत्रित किया गया है।

राष्ट्रपति भवन ने मुर्मू को ले जा रहे विमान के दिल्ली से रवाना होने पर ट्वीट किया, 'महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की राजकीय अंत्येष्टि में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना जताने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लंदन के लिए रवाना हो गई हैं।'
विदेश मंत्री एस. जयशंकर भारत की ओर से संवेदनाएं व्यक्त करने के लिए 12 सितंबर को नयी दिल्ली स्थित ब्रिटिश उच्चायोग गए थे। इससे एक दिन पहले भारत ने राष्ट्रीय शोक मनाया था।

इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि देने लंदन पहुंच गए हैं। उनके एक आधिकारिक शोक संदेश पुस्तिका पर हस्ताक्षर करने तथा शाम को बकिंघम पैलेज में भोज कार्यक्रम में हिस्सा लेने की संभावना है। वह सोमवार को महारानी की राजकीय अंत्येष्टि में शामिल होंगे।
बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन का हवाई अड्डे पर ब्रिटेन के राजदूत जेन हार्टले, ‘लॉर्ड लेफ्टिनेंट ऑफ एसेक्स’ जेनिफर टोलहर्स्ट तथा अन्य लोगों ने स्वागत किया।



और भी पढ़ें :