अंधेरे में पाकिस्तान, कराची से लेकर इस्लामाबाद तक पॉवर ब्लैकआउट

Electricity
Last Updated: रविवार, 10 जनवरी 2021 (08:47 IST)
इस्लामाबाद। में शनिवार की देर रात अचानक होने से हड़कंप मच गया। कराची से लेकर इस्लामाबाद तक सभी शहरों में अंधेरा छा गया। जल्द ही पाकिस्तान में की खबर दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गई।

ऊर्जा मंत्रालय ने ट्विटर के जरिए सूचना दी कि पावर ट्रांसमिशन सिस्टम की फ्रीक्वेंसी में अचानक 50 से 0 की गिरावट आने से देशव्यापी ब्लैकआउट हो गया। मंत्रालय ने लोगों से संयम बरतने की अपील की।

खबरों के अनुसार कई शहरों में आधीरात के बाद लगभग एक ही वक्त में बिजली आपूर्ति बाधित हुई। कराची, रावपिंडी, लाहौर, इस्लामाबाद, मुल्तान समेत कई शहरों के लोगों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ा।
बिजली मंत्री उमर अयूब खान ने कहा कि बिजली वितरण प्रणाली में आवृत्ति अचानक 50 से गिरकर शून्य हो गई, जिसके कारण ब्लैकआउट हुआ। उन्होंने कहा, ‘‘ हम आवृत्ति में गिरावट के कारणों का पता लगा रहे हैं।’’

ऊर्जा मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार सिंध प्रांत में गुड्डू बिजली संयंत्र में रात 11.41 बजे कोई खराबी आई। मंत्री ने लोगों से संयम बरतने को कहा और बताया कि बिजली आपूर्ति बहाल करने का काम किया जा रहा है।

रात करीब डेढ़ बजे मंत्रालय ने सूचना दी कि जल्द ही क्रमबद्ध तरीके से बिजली की बहाली शुरू की जा रही है। इसके बाद कई क्षेत्रों से बिजली वापस आने की खबरे मिली।



और भी पढ़ें :