पूर्व चीफ जस्टिस गुलज़ार अहमद होंगे पाकिस्तान के केयरटेकर PM? इमरान खान ने दिया प्रस्ताव

Last Updated: सोमवार, 4 अप्रैल 2022 (18:40 IST)
हमें फॉलो करें
इस्लामाबाद। में सियासी घमासान जारी है। इस बीच ने खबर दी है कि

प्रधानमंत्री ने पूर्व सीजेपी न्यायमूर्ति (आर) को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में प्रस्तावित किया। इस पूरे मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल तक के लिए टल गई है।
रविवार
को पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने रविवार को प्रधानमंत्री इमरान खान और नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ से कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्त के लिए सुझाव मांगे थे।
Koo App
The core committee of Tehreek-e-Insaf has proposed the name of former Chief Justice as the caretaker Prime Minister of #Pakistan, ex-information and law minister Fawad Chaudhry said on Monday, Geo News reported. - IANS (@IANS) 4 Apr 2022
राष्ट्रपति के पत्र के जवाब में तहरीक-ए-इंसाफ कोर कमेटी से मशविरे और मंज़ूरी के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान के पूर्व चीफ जस्टिस गुलज़ार अहमद को केयरटेकर प्रधानमंत्री के लिए नॉमिनेट किया है। रविवार को सुप्रीम कोर्ट ने देश की मौजूदा स्थिति का स्वत: संज्ञान लिया था और संक्षिप्त सुनवाई के बाद लिखित आदेश जारी किया था।
इसमें कहा गया कि अदालत यह जांच करना चाहेगी कि क्या इस तरह की कार्रवाई (संविधान के अनुच्छेद-5 के तहत अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करना) संविधान के अनुच्छेद 69 में निहित निष्कासन (अदालत के अधिकार क्षेत्र से हटाने) द्वारा संरक्षित किया गया है।

अदालत ने सभी राजनीतिक दलों और प्रशासन के अधिकारियों को मौजूदा स्थिति का फायदा नहीं उठाने तथा संविधान के दायरे में सख्ती से रहने का आदेश दिया था। अदालत ने गृह और रक्षा सचिवों को देश में कानून-व्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी देने के भी निर्देश दिए थे।



और भी पढ़ें :