चीन की चुनौती से निपटने के लिए पेंटागन ने बनाई स्पेशल workforce

Last Updated: गुरुवार, 11 फ़रवरी 2021 (10:02 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति ने बताया कि ने एक कार्यबल का गठन किया है, जो द्वारा पेश की जा रही चुनौती से निपटने के लिए आगामी कुछ महीने में अपने सुझाव देगा।
ALSO READ:
चीन से तनाव के बीच भारतीय नौसेना कर रही है हिन्द महासागर में विशाल युद्धाभ्यास
बाइडन ने पेंटागन के अपने पहले दौरे में बुधवार को कहा कि इस कार्यबल में विभिन्न मंत्रालयों के असैन्य एवं सैन्य विशेषज्ञ शामिल होंगे, जो रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन को आगामी कुछ महीने में अहम प्राथमिकताओं एवं निर्णय संबंधी सुझाव देगा ताकि हम चीन संबंधी मामलों को आगे ले जाने के लिए एक मजबूत मार्ग तैयार कर सकें।
उन्होंने कहा कि इसके लिए पूरी सरकार के प्रयास, संसद में द्विपक्षीय समर्थन और मजबूत गठबंधन एवं साझेदारी की आवश्यकता होगी। इस तरह हम चीन की चुनौती से निपटेंगे और भविष्य की प्रतिस्पर्धा में अमेरिकियों की जीत सुनिश्चित करेंगे। पेंटागन ने एक बयान में बताया कि विदेश मंत्री के विशेष सहायक डॉ. एली रैटनर इस कार्यबल की अगुवाई करेंगे, जो 4 महीने में अपने सुझाव देगी।

बाइडन ने कहा कि हमें चीन की बढ़ती चुनौतियों से निपटने की आवश्यकता है ताकि शांति कायम रह सके और हिन्द-प्रशांत एवं विश्वभर में हमारे हितों की रक्षा हो सके। देश की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी बाइडन के साथ पेंटागन का दौरा किया। (भाषा)



और भी पढ़ें :