धरती पर नमूना लाने के लिए NASA का अंतरिक्ष यान क्षुद्र ग्रह पर पहुंचा

Last Updated: बुधवार, 21 अक्टूबर 2020 (15:52 IST)
केप केनावेरल (अमेरिका)। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का मंगलवार को पहली बार किसी के करीब पहुंचा। वह अध्ययन के लिए क्षुद्र ग्रह के नमूने लेकर धरती पर लौटेगा। द्वारा क्षुद्र ग्रह का नमूना लाने के बाद अमेरिका यह उपलब्धि हासिल करने वाला दूसरा देश बन जाएगा।
यूनिर्सिटी ऑफ एरिजोना के प्रमुख वैज्ञानिक दांते लॉरेत्ता ने कहा कि मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि हमने ऐसा किया है। अंतरिक्ष यान वह हर काम कर रहा है, जो किया जाना चाहिए। ओसीरिस-रेक्स अंतरिक्ष यान ने धरती से 20 करोड़ मील दूर बेन्नू क्षुद्र ग्रह पर उतरने के संकेत दिए तो मिशन से जुड़ी टीम के चेहरे पर खुशी छा गई।
वैज्ञानिकों को करीब 1 हफ्ते का समय यह पता लगाने में लगेगा कि क्या यान नमूना एकत्र करने में कामयाब हुआ है या दोबारा कोशिश करनी होगी? अगर यह सफल होता है तो वर्ष 2023 में यान नमूना लेकर धरती पर लौटेगा।
डेनेवर स्थित से दिए गए निर्देश के अनुरूप यान को बेन्नू की कक्षा से सतह के करीब पहुंचने में करीब 4.30 घंटे का समय लगा। यान के लिए बेन्नू का गुरुत्वाकर्षण बहुत कम है, क्योंकि क्षुद्र ग्रह की लंबाई महज 510 मीटर है। इसकी वजह से यान को 3.4 मीटर लंबे रोबोटिक हाथ के जरिए सतह से कम से कम 60 ग्राम नमूना लेने की कोशिश करनी पड़ेगी। (भाषा)



और भी पढ़ें :