खतरे में नौनिहाल! फैल रही है लिवर को प्रभावित करने वाली रहस्यमय बीमारी...

Last Updated: सोमवार, 25 अप्रैल 2022 (16:05 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। दुनिया अभी कोरोनावायरस के संक्रमण से पूरी तरह मुक्त नहीं हो पाई है, इसी बीच बच्चों अमेरिका में एक रहस्यमय बीमारी सामने आई है, जो कि बच्चों के को प्रभावित करती है।

विश्व संगठन (WHO) के मुताबिक और अमेरिका में बच्चों को प्रभावित करने वाली लिवर की रहस्यमय बीमारी फैल रही है। 'अज्ञात स्रोत वाले एक्यूट हेपेटाइटिस' नामक इस बीमारी के चलते एक बच्चे के मरने की खबर आ रही है। इस बीमारी से 10 से ज्यादा देशों में करीब 170 मामले सामने आए हैं। 1 माह से लेकर 16 साल तक के बच्चों में इस बीमारी के लक्षण पता चले हैं।

जानकारी के मुताबिक इनमें 17 बच्चे ऐसे थे जिन्हें बीमार पड़ने के बाद लिवर ट्रांसप्लांट की जरूरत पड़ी। हालांकि राहत की बात यह है कि भारत में फिलहाल ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है।

हालांकि इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि एक बच्चे की मौत किस देश में हुई है, लेकिन इस बीमारी के सबसे ज्यादा मामले 114 यूके में आए हैं, वहीं अमेरिका में 9 और इसराइल में 12 मामले सामने आए हैं। इस बीमारी में बच्चों में पहले पीलिया, डायरिया, उल्टी और पेटदर्द की शिकायत हुई थी।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कई बच्चे एडिनो नामक वायरस से संक्रमित थे। यह वायरस ऐसी फैमिली का सदस्य है जिससे सर्दी-जुकाम समेत कई तरह की बीमारियां होती हैं। हालांकि अभी यह अनुसंधान के दौर में ही है।

(फाइल फोटो)



और भी पढ़ें :