क्या चीन में हो गया है तख्तापलट, चीनी राष्‍ट्रपति जिनपिंग हाउस अरेस्ट? सुब्रमण्यम स्वामी ने उठाए सवाल

Last Updated: शनिवार, 24 सितम्बर 2022 (16:31 IST)
हमें फॉलो करें
सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि चीनी राष्‍ट्रपति को हाउस अरेस्‍ट कर लिया गया है। कहा जा रहा है कि जब जिनपिंग SCO समिट में भाग लेने के लिए ताशकंद गए थे तभी उन्हें सेना प्रमुख के पद से हटा दिया गया था। इस बीच सुब्रमण्यम स्वामी ने भी ट्‍वीट कर कहा कि क्या शी जिनपिंग नजरबंद हैं? हालांकि ने अभी इस तरह की किसी खबर की पुष्‍टि नहीं की है।
अपुष्‍ट खबरें तो यह भी आ रही हैं कि चीन आने और जाने वाली कई उड़ानें रद्द कर दी गई है। कुछ यूजर्स ने जब दिल्‍ली से बिजिंग के लिए 24 सितंबर और 25 सितंबर की फ्लाइट बुक करने की कोशिश की तो उन्‍हें मैसेज मिला कि नो फ्लाइट अवेलेबर फॉर दिस सर्च। यानी इस उडान के लिए कोई फ्लाइट उपलब्‍ध नहीं है।

सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर कहा कि नई अफवाह की जांच की जाएगी। क्या शी जिनपिंग बीजिंग में नजरबंद हैं? जब शी हाल ही में समरकंद में थे, तब चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं को माना जाता था कि उन्होंने शी को पार्टी के सेना प्रभारी से हटा दिया था। फिर उन्हें हाउस अरेस्ट किया गया। इस तरह की अफवाह है।

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु संघवी ने ट्‍वीट कर कहा, अगर चीन में तख्तापलट की अफवाहें सच हैं, तो हम जिनपिंग शासन का अंत देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि मैं वास्तव में यह नहीं बता सकता कि यह भारत के लिए अच्छा होगा या बुरा, लेकिन यह निश्चित रूप से पाकिस्तान के लिए अच्छा नहीं है।

कुछ अन्य सोशल मीडिया यूजर्स ने भी दावा किया है कि जिनपिंग को हाउस अरेस्ट में रखा गया है। कहा जा रहा है कि चीन की पीएलए ने शी जिनपिंग को राष्ट्रपति के पद से हटा दिया है और सत्ता अपने हाथ में ले ली है।

सोशल मीडिया पर यह भी दावा किया जा रहा है कि ली कियाओमिंग चीन के नए चीन के नए राष्ट्रपति बन गए हैं। इन अफवाहों को उस समय और हवा मिली जब कुछ ट्विट्स में कहा गया कि चीन में कई उड़ानें रद्द कर दी गई है।



और भी पढ़ें :