1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. elon musk threatens twitter to cancel the deal
Written By
पुनः संशोधित मंगलवार, 7 जून 2022 (11:26 IST)

क्या Twitter खरीदने की डील रद्द करने वाले हैं एलन मस्क?, जानिए क्या है वजह

कैलिफोर्निया। एलन मस्क ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने की डील को रद्द कर सकते हैं। मस्क ने ट्विटर को आधिकारिक रूप से पत्र लिखते हुए कहा कि अगर कंपनी यूजर्स के स्पैम और नकली खातों (Fake Accounts) का डेटा प्रदान नहीं करती है, तो वो ट्विटर को अधिग्रहित करने की डील से पीछे हट सकते हैं। 
 
एलन मस्क शुरू से ही स्पैम और फेक ट्विटर अकाउंट्स का विरोध करते आएं हैं। उनके अनुसार इन अकाउंट्स के माध्यम से कुछ लोग माहौल खराब करते हैं। ट्विटर को खरीदने का सौदा करने के बाद उन्होंने साफ शब्दों में कहा था कि वो फेक अकाउंट्स के खिलाफ सख्त कार्यवाही करेंगे। इसी बात को और अधिक स्पष्ट करते हुए उन्होंने सोमवार को ट्विटर को पत्र के माध्यम से चेतावनी दी है कि अगर ट्विटर अपने दायित्वों को नहीं निभाता है तो मस्क के पास इस समझौते को समाप्त करने के सभी अधिकार सुरक्षित हैं। 
 
ट्विटर ने पहले भी इस चेतावनी को खारिज करते हुए कहा था कि अभी डील 'होल्ड' पर है इसलिए डेटा प्रदान नहीं किया जा सकता। मस्क ने मार्च में कहा था कि वे इस सौदे को तब तक अस्थायी रूप से रोक कर रखेंगे, जब तक उनके द्वारा मांगा गया डेटा उन्हें नहीं मिल जाता। 
 
मस्क का मानना है कि ट्विटर समझौते के तहत पारदर्शी रूप से अपने दायित्वों का पालन करने से इनकार कर रहा है, जिससे यह संदेह पैदा होता है कि कंपनी फेक अकाउंट धारकों को संरक्षण प्रदान कर रही है। 
 
ट्विटर ने भी फेक अकाउंट्स को लेकर चिंता जाहिर की थी। इस पर मस्क ने कहा था कि ट्विटर पर 20 प्रतिशत से ज्यादा फेक अकाउंट्स हैं, जबकि ट्विटर इस आंकड़े को 5 प्रतिशत से भी कम बताता है। 
 
मस्क ने स्पष्ट रूप से कहा है कि उन्हें अपने हिसाब से कंपनी की स्थिति का विश्लेषण करने के लिए डेटा की आवश्यकता है, उन्हें ट्विटर की परिक्षण प्रणाली पर भरोसा नहीं है।
 
बता दें कि अगर एलन मस्क किसी कारण से इस डील को रद्द करते हैं तो समझौते के आधार पर उन्हें 1 बिलियन डॉलर की राशि ' ब्रेक-अप फीस' के रूप में देनी पड़ेगी।