सऊदी अरामको के दो तेल संयंत्रों पर ड्रोन से हमला

Last Updated: गुरुवार, 9 जनवरी 2020 (18:09 IST)
रियाद। सऊदी अरब की सरकारी मीडिया ने गृह मंत्रालय के हवाले से बताया कि शनिवार को दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको के दो तेल संयंत्रों पर ड्रोन से हमला किया गया।

आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया, 'अरामको के औद्योगिक सुरक्षा दलों ने अब्कैक और खुरैस में अपने संयंत्रों में ड्रोन हमले के कारण लगी आग से निपटना शुरू कर दिया है।' बहरहाल दोनों संयंत्रों में आग पर काबू पा लिया गया है।
इस हमले से अमेरिका और ईरान के आमने-सामने होने के बीच तनाव बढ़ने की संभावना है। अब्कैक में फिल्माई ऑनलाइन वीडियो में पीछे से गोलियां चलने की आवाज सुनाई दे रही हैं और संयंत्र से उठ रही लपटें दिखाई दे रही हैं।

सरकारी सऊदी प्रेस एजेंसी ने गृह मंत्रालय के एक बयान के हवाले से बताया कि ड्रोन द्वारा निशाना बनाए जाने के बाद आग लगी। उसने बताया कि हमले की जांच चल रही है। अभी किसी समूह ने हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन यमन के हूती विद्रोहियों पर हमले करने का संदेह है।

उल्लेखनीय है कि सऊदी अरामको सऊदी अरब की राष्ट्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस कंपनी है। यह राजस्व के मामले में दुनिया की कच्चे तेल की सबसे बड़ी कंपनी है। अरामको के तेल संयंत्रों को पहले भी कई बार आतंकवादी अपना निशाना बनाते रहे हैं।



और भी पढ़ें :