बाइडन ने 2,000 अरब डॉलर की विशाल निवेश योजना की घोषणा की

Last Updated: गुरुवार, 1 अप्रैल 2021 (13:00 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति ने 2,000 अरब डॉलर के विशाल निवेश प्रस्ताव की घोषणा करते हुए कहा कि ये एक अभूतपूर्व योजना है, जो अमेरिका की वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाएगी, पुराने बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाएगी और जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों का मुकाबला करेगी।
ALSO READ:
राष्ट्रपति जो बाइडन के सर्जन जनरल होंगे डॉ. विवेक मूर्ति, सीनेट ने दी मंजूरी

बाइडन ने बुधवार को पेंसिल्वेनिया में पिट्सबर्ग से अपने संबोधन में कहा कि हमारे संघीय गैर-रक्षा शोध और विकास खर्च में अमेरिकी रोजगार योजना सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। उन्होंने कहा कि इससे उन बाजारों में अमेरिका को बढ़त मिलेगी, जो वैश्विक नेतृत्व को बढ़ावा देने वाले हैं। बैटरी प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी, कम्प्यूटर चिप, स्वच्छ ऊर्जा वाले बाजार, खासतौर से जहां चीन के साथ प्रतिस्पर्धा है।
बाइडन ने अमेरिकी बचाव योजना के साथ मिलकर ताजा प्रस्ताव से लाखों नौकरियों का सृजन होगा और अनुमान है कि 4 वर्षों में अच्छे वेतन वाली 1.8 करोड़ से अधिक नौकरियां तैयार होंगी। उन्होंने कहा कि इससे मुकाबले के लिए बराबरी का मैदान तैयार होगा, श्रमिकों को ताकत मिलेगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि नई नौकरियां अच्छी कार्यदशाओं वाली हों।

उन्होंने कहा कि इसलिए मेरी योजना के तहत कांग्रेस से प्रोटेक्टिंग दि राइट टू ऑर्गनाइज एक्ट, पीआरओ एक्ट को पारित करने के लिए कहा गया है।
इसके साथ ही बाइडन ने 4 लाख अमेरिकी डालर से अधिक प्रतिवर्ष कमाने वालों पर कर बढ़ाने की घोषणा की।
(भाषा)



और भी पढ़ें :