1 करोड़ में बिकी व्हिस्की की एक पुरानी बोतल, जानिए आखिर इस बोतल में क्या है खास

whiskey in corona
पुनः संशोधित शनिवार, 17 जुलाई 2021 (10:33 IST)
एक करोड़ रुपए में बिकी शराब की बोतल... क्या आपने पहले ऐसा कभी सुना है? नहीं न, लेकिन यह सच है। दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की की नीलामी हुई और इसे 137,000 डॉलर यानी कि एक करोड़ रुपए से अधिक में बेचा गया। यह व्हिस्की 250 साल पुरानी है, जिसे इसकी असली कीमत से छह गुना अधिक दाम पर नीलाम किया गया।


एक विदेशी वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार, ओल्ड इंगलेड्यू व्हिस्की को 1860 के दशक में बोतलबंद किया गया था, लेकिन माना जाता है कि इस बोतल के अंदर भरा हुआ लिक्विड तकरीबन एक सदी से ज्यादा पुराना है। साथ ही ऐसा भी कहा जा रहा है कि, ये व्हिस्की उस समय के मशहूर फाइनेंसर जे.पी. मॉर्गन की हुआ करती थी।


व्हिस्की की बोतल पर लगे लेबल के मुताबिक, ''यह बूरबॉन (Bourbon) शायद 1865 से पहले बनाया गया था, जोकि जे.पी. मॉर्गन के तहखाने में थी। मॉर्गन की मृत्यु के बाद उसकी संपत्ति में यह मिली।''

हालां कि, कुछ विशेषज्ञों का ऐसा भी मानना है कि जे.पी. मॉर्गन ने 1900 के आसपास खुद इस बोतल को खरीदा था। बाद में इसे अपने बेटे को दे दिया था, जिन्होंने साल 1942 और 1944 के बीच इसे साउथ कैरोलिना के गवर्नर जेम्स बयनर्स को दे दिया था।


19वीं सदी की ये व्हिस्की की बोतल को अब एक करोड़ से अधिक की कीमत में बिकी। इसे जॉर्जिया के लैंग्रेज में एक जनरल स्टोर में बोतलबंद किया गया था। ऐसा भी माना जाता है कि ठीक इसी तरह की बोतलें पूर्व राष्ट्रपति हैरी ट्रूमेन और एफडीआर को दी गई थी। उसके बाद इसे साउथ कैरोलिना के पूर्व गवर्नर के हाथ आई।


साल 1955 के पद छोड़ने के बाद, साउथ कैरोलिना के पूर्व गवर्नर जेम्स बयनर्स ने अपने मित्र फ्रांसिस ड्रेक को ये बोतल दे दी, जिन्होंने पूरी तीन पीढ़ियों तक इसे संभालकर रखा।



और भी पढ़ें :