दक्षिण भारत की मीरा आण्डाल

Andal or Godadev
पुनः संशोधित बुधवार, 15 जनवरी 2020 (11:13 IST)
- आर. हरिशंकर
एक महिला महान अलवर संत एवं कवि है। वह 12 अलवर संतों में से एक मात्र महिला संत है। जिन्होंने अपना संपूर्ण जीवन भगवान विष्णु की भक्ति के लिए समर्पित कर दिया था। माना जाता है कि उनका जन्म 7 वीं शताब्दी ईस्वी के दौरान श्रीविल्लिपुथुर में हुआ था।

जीवन
अंडाल को पेरियाझवार द्वारा लाया गया था, जो भगवान विष्णु के एक सच्चे भक्त थे। वह हर दिन पेरुमल को माला पहनाते थे। ऐसा माना जाता है कि एक दिन, अंडाल ने माला को भगवान को समर्पित करने से पहले पहना था। पेरियाझवार, इस घटना से बहुत दुखी हुए। फिर भगवान विष्णु उनके सपने में दिखाई दिए और उन्हें केवल अंदाल द्वारा पहने हुए माला को समर्पित करने के लिए कहा। यह भी माना जाता है कि श्रीरंगनाथन (भगवान विष्णु) ने अंदाल से विवाह किया और जो बाद में भगवान के साथ विलय हो गई।

महत्वपूर्ण
अंडाल या अंदाल तमिलनाडु की प्रसिद्ध कवि और संत थीं। उन्हें भूमि देवी (धरती माता) का अवतार माना जाता है। मार्गजी (मार्गशीर्ष) महीने के दौरान, थिरुप्पावई पर प्रवचन होता है। श्रीविल्लीपुथुर मंदिर अंडाल को समर्पित है। अधिकांश विष्णु मंदिरों में अंडाल के लिए एक अलग मंदिर होता है। अंडाल को भगवान विष्णु के प्रति समर्पण के लिए जाना जाता है।

पर्व त्योहार
आदि महीने के दौरान हर साल, "आदि पुरम" त्योहार, जिसे "अंडाल जयंथी" के रूप में भी जाना जाता है, तमिलनाडु के श्रीविल्लीपुथुर में भव्य तरीके से अंडाल मंदिर में मनाया जाता है। बहुत से भक्त मंदिर में इकट्ठा होते हैं और आनंदपूर्ण पूजा करते हैं। इस त्यौहार के अलावा, अंडाल को समर्पित कई त्यौहार हैं, जो मार्गजी के महीने के दौरान आते हैं। दक्षिण के वैष्णव मन्दिरों में आज भी और रंगनायकी के विवाह का उत्सव हर साल मनाया जाता है। को ‘दक्षिण भारत की मीरा’ कहा जाता है।
धार्मिक कार्य
1.थिरुप्पवाई।
2.नैचियार तिरुमोजी।

निष्कर्ष
पृथ्वी देवता का अवतार अंदल, अपनी पवित्र भक्ति के लिए बहुत जानी जाती है और वह एक महान कवि थीं। उनकी कविताओं को स्पीकर में सबसे अधिक विष्णु मंदिरों में मर्गाज़ी महीने की शुरुआत में बजाया जाता है, जो कानों के लिए प्रसन्नता देने वाला होता है। महान भूमिदेवी हमें आशीर्वाद दें और भोजन, वस्त्र एवं आश्रय जैसी सभी बुनियादी जरूरतों को पूरा करें और एक शांतिपूर्ण और खुशहाल जीवन भी दें।

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :