0

रक्षाबंधन 2021 : भाई की राखी का कौन सा हो रंग, जीवन में बनी रहेगी उमंग

बुधवार,अगस्त 4, 2021
0
1
इस वर्ष 4 अगस्त 2021, बुधवार अगस्त माह और श्रावण कृष्ण पक्ष की कामिका एकादशी मनाई जा रही है। आगे पढ़ें...
1
2
रक्षा बंधन का त्योहार हर वर्ष श्रावण माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस बार अग्रेंजी माह के अनुसार यह पर्व 22 अगस्त 2021 रविवार के दिन मनाया जाएगा। आओ जानते हैं रक्षा बंधन से जुड़े रोचक तथ्य।
2
3
इस वर्ष रविवार, 8 अगस्त 2021 को हरियाली अमावस्या है। श्रावण कृष्ण पक्ष अमावस्या को ही हरियाली अमावस्या के नाम से जाना जाता है। इस दिन वृक्षारोपण करना अतिशुभ माना गया है।
3
4
बारिश के प्रारंभ होते ही नागों की संख्या बढ़ जाती है। खासकर श्रावण माह में शिव मंदिरों के आसपास अक्सर नाग या सर्प नजर आ जाते हैं। आज ही राजस्थान के नागौर के मगरा बास स्थित पेड़ के नीचे बने एक छोटे शिव मंदिर के शिखर पर काले रंग का नाग बैठा दिखाई ...
4
4
5
श्रीकृष्‍ण जन्माष्टमी का महोत्सव हिन्दू कैलेंडर के अनुसार हर वर्ष भाद्रपद की कृष्ण अष्टमी को मनाया जाता हैं। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार इस बार 30 अगस्त 2021 सोमवार को श्री कृष्ण का 5248वां जन्मोत्सव मनाया जाएगा।
5
6
हरियाली तीज के दिन महिलाएं 16 श्रृंगार करती हैं और शाम को पूजा के दौरान माता पार्वती को 16 श्रृंगार की वस्तुएं तथा भगवान शिव को वस्त्र अर्पित करती हैं।
6
7
अगस्त में कई महत्वपूर्ण त्योहार रहेंगे। जैसे नाग पंचमी, रक्षा बंधन, ओणम और जन्माष्टमी। इसके अलावा विनायक चतुर्दशी, स्कन्द षष्ठी, हरियाली तीज, सिंह संक्रान्ति, मासिक दुर्गाष्टमी, कजरी तीज आदि महत्वपूर्ण दिवस भी रहेंगे। परंतु हरियाली तीज और विनायक ...
7
8
श्रावण मास की कृष्ण एकादशी का नाम कामिका है। उसके सुनने मात्र से वाजपेय यज्ञ का फल मिलता है। इस दिन शंख, चक्र, गदाधारी विष्णु भगवान का पूजन होता है, जिनके नाम श्रीधर, हरि, विष्णु, माधव, मधुसूदन हैं। उनकी पूजा करने से जो फल मिलता है सो सुनो।
8
8
9
यदि आप किसी महत्वपूर्ण कार्य हेतु यात्रा पर जा रहे हैं, तो यात्रा की सफलता के लिए निम्न मंत्र का जाप करें। हनुमान का यह मंत्र पढ़कर घर से निकलेंगे तो यात्रा सफल और सुरक्षित रहेगी।
9
10
शास्त्रानुसार एकादशी का व्रत करना सभी हिन्दू धर्मावलंबियों के लिए श्रेयस्कर बताया गया है। वैष्णवों के लिए तो एकादशी का व्रत करना अनिवार्य है।
10
11
एकादशी के दिन चावल खाने से अखाद्य पदार्थ अर्थात नहीं खाने योग्य पदार्थ खाने का फल मिलता है। पौराणिक कथा के अनुसार...
11
12
कामिका एकादशी के दिन 4 अगस्त 2021, बुधवार को सुबह 05.44 मिनट से अगले दिन 05 अगस्त को सुबह 04.25 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा।
12
13
माह में 2 एकादशियां होती हैं अर्थात आपको माह में बस 2 बार और वर्ष के 365 दिनों में मात्र 24 बार ही नियमपूर्वक एकादशी व्रत रखना है। हालांकि प्रत्येक तीसरे वर्ष अधिकमास होने से 2 एकादशियां जुड़कर ये कुल 26 होती हैं। आओ जानते हैं कि किस माह में आती है ...
13
14
इस वर्ष 4 अगस्त 2021, बुधवार को कामिका एकादशी मनाई जा रही है। इस दिन व्रत रखा जाएगा और उसी दिन भगवान विष्णु की विधि​पूर्वक पूजा की जाएगी।
14
15
आज श्रावण मास का दूसरा मंगला गौरी व्रत है। श्रावण में आनेवाले सभी मंगलवार को सुहागिन महिलाएं मंगला गौरी माता का व्रत करती है। भगवान शिव को प्रिय श्रावण मास में आने वाला यह व्रत सुख-सौभाग्य से जुड़ा होने के कारण इसे सुहागिन महिलाएं करती हैं।
15
16
एकादशी (ग्यारस) के देवता हैं विश्वेदेवगणों और विष्णु। इस तिथि को विश्वेदेवों पूजा करने से संतान, धन-धान्य और भूमि आदि की प्राप्ति होती है। यह आनन्दप्रदा अर्थात सुख देने वाली तिथि हैं। एकादशी को बहुत ही पवित्र तिथि माना जाता है। आओ जानते हैं कि इस ...
16
17
यह आरती करने से श्री हरि विष्णु प्रसन्न होकर खुशहाल जीवन का आशीर्वाद देते हैं। यहां पढ़ें ॐ जय जगदीश हरे, स्वामी! जय जगदीश हरे...
17
18
अगस्त माह में बहुत ही खास 2 एकादशी आ रही है। एक एकादशी जहां सभी पापों का नाश करने में सक्षम है, वहीं दूसरी एकादशी संतान देने वाली मानी गई है।
18
19
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 30 अगस्त, दिन सोमवार को है। जानिए जन्माष्टमी के शुभ संयोग, शुभ मुहूर्त और व्रत पारण का समय-
19