स्वतंत्रता दिवस विशेष : कैसे करें इंडिपेंडेंस डे ऑनलाइन स्पीच की तैयारी, जानिए

Independence Day 2021
- नेहा रेड्डी

प्रतिवर्ष 15 अगस्त को पूरे देशभर में स्वतंत्रता दिवस बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। हमारा देश 1947 को इसी दिन ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ था। इस खास अवसर पर हर प्रमुख संस्थान में भाषण दिए जाते हैं। स्कूलों के बच्चों में इस खास दिन का उत्साह देखते ही बनता है, लेकिन अभी कोरोना काल पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इस दौरान अगर आप ऑनलाइन भाषण देने के बारे में सोच रहे हैं और चाहते हैं कि आप सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करें तो कुछ बातों का ख्याल रखने की जरूरत है... ताकि आप खुद को बेहतर तरीके से प्रेजेंट तो कर ही पाएं। आइए जानते हैं ऑनलाइन स्पीच के लिए किन बातों का रखें ख्याल...
ऑनलाइन स्पीच में रखें इन बातों का ख्याल-

सही बैकग्राउंड- ऑनलाइन स्पीच देने की तैयारी करें तो सबसे पहले तो आपको सही बैकग्राउंड को चुनना जरूरी है। घर के किसी भी कोने में जाकर आप अपनी स्पीच देने के बारे में न सोचें। पहले तय करें कि आपके घर में ऐसी कौन-सी जगह है, जहां से आपका आउटपुट बेहतर आ सकता हैं। बैकग्राउंड में अगर गहरा कलर है तो पहनावा हल्के रंग का हो और अगर बैकग्राउंड में हल्का रंग है तो कपड़े गहरे रंग के हो...पीछे हरियाली हो तो भी देखने वाले का मन लगा रहता है...
सही लाइट का रखें ख्याल- जब आप अपनी स्पीच दें, तब आपको सही लाइट का भी ख्याल रखने की जरूरत है। ध्यान रखें, लाइट इस तरह से आप सेट करें कि आप पर शेडो न पड़े। आपके चेहरे पर लाइट आए। ऐसे में स्क्रीन पर डलनेस नजर नहीं आएगी।

प्रेजेंटेशन- किसी भी चीज को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है उसे सही तरह से प्रेजेंट करना। यही बात आप पर भी लागू होती है। यदि आप ऑनलाइन स्पीच देने की तैयारी कर रहे हैं, तो उसे बेहतर तरीके से प्रेजेंट करना भी जरूरी है। अपनी बात को कहने का अंदाज, शैली, तरीका आपका विशेष होना चाहिए। किसी को कॉपी न करें, खुद की अपनी स्टाइल विकसित करें।
ड्रेसिंग सेंस- परफेक्ट ड्रेसिंग सेंस आपको आत्मविश्वास तो देता ही है, साथ ही आप इसके जरिए खुद को सही तरीके से प्रेजेंट कर पाते हैं। वक्त है स्वतंत्रता दिवस का तो आप इस हिसाब से अपने कपड़ों का चयन करें, जैसे सफेद, हरे या ऑरेंज कलर का चुनाव कर सकते हैं। याद रखें कि पहनावा शालीन हो....


घर के सदस्य भी रखें ख्याल- परिवार के अन्य सदस्यों की भी ये जिम्मेदारी बनती है कि जब बच्चा ऑनलाइन स्पीच दे रहा है, तो बार-बार उस जगह पर जानें से बचें। ऐसा करने से बच्चे डिस्ट्रेक्ट होते हैं और उनका ध्यान भटकता है, इसलिए उन्हें एकांत में रहने दें ताकि वे पूरे फोकस के साथ अपना काम कर सकें।
कैमरा फ्रेंडली- आपको ऑनलाइन स्पीच देने के लिए सबसे पहले कैमरा फ्रेंडली रहने की जरूरत है। आप चाहे तो इसके लिए कुछ दिन पहले से ही प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं जिससे कि आप पूरी तरह से कैमरा के साथ तालमेल बैठा सकें।


आई कांटेक्ट- कैमरे के साथ आई कांटेक्ट रखें। आपको बस ये समझना है कि आपके सामने कोई व्यक्ति है जिनसे आप बात कर रहे हैं, ऐसा करने से आप रिलेक्स तो रहेंगे ही साथ ही आप कैमरे के साथ आई कांटेक्ट भी रखेंगे।
वॉइस इको न हो- जब आप ऑनलाइन स्पीच की तैयारी करें तो इस बात का ख्याल रखें कि आपकी वॉइस क्वॉलिटी खराब न हो न ही आपकी आवाज गूंजें। आपको एक ऐसी जगह का चुनाव करने की जरूरत है, जहां आप बिना किसी शोर के अपनी स्पीच अच्छी तरह से दे पाएं।


चेहरे पर मुस्कान- जब आप ऑनलाइन स्पीच दें तो चेहरे पर हल्की सी मुस्कान जरूर रखें। ऐसा करने से आप खुद को इस तरह से प्रेजेंट कर पाएंगे जैसे आप सभी से कनेक्ट कर पा रहे हैं इसलिए मुस्कान जरूर बनाए रखें।

आत्मविश्वास- और इन सब में सबसे जरूरी है आपका आत्मविश्वास। आपने अधिकतर सुना या पढ़ा होगा। किसी भी चीज को पाने के लिए या सफलता हासिल करने के लिए आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है। आत्मविश्वास ही सफलता की कुंजी है। इसलिए बिना डरे सहज रूप से आप अपनी ऑनलाइन स्पीच दें ताकि आपके चेहरे पर कॉन्फिडेंस साफ नजर आए। अपने आपको रिलेक्स्ड रखें।




और भी पढ़ें :