सिर में खुजली हो या बालों का झड़ना, नींबू का रस लगाएं और कई समस्याओं से निजात पाएं

Apply lemon juice and get rid of 6 hair problems
अगर आपका स्कैल्प अत्यधिक ड्राय रहता है, बाल बहुत झड़ते हैं या दो मुंहे हो, चाहें आपके सिर में रूसी हो या खुजली हो, इसी तरह की कई समस्याओं से निजात पाना है तो नींबू के रस को बालों में लगाएं फिर देखिए कैसे आपकी बालों से संबंधित सारी समस्याएं छूमंतर हो जाएगी। आइए, जानते हैं बालों में लगाने के फायदे -

1 नींबू विटामिन सी, विटामिन बी और फॉस्फोरस से भरपूर होते हैं, जो बालों की सेहत के लिए अच्छे होते है। ये बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते और उन्हें घना बनाने में मदद करते हैं।

2 अगर नींबू के रस को नारियल तेल में मिलाकर लगाएं तो बालों का झड़ना कम हो जाता हैं, साथ ही ये बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

3 अगर आपके बाल ड्राय और बेजान हो गए है, तो दही में नींबू का रस मिलाकर लगाएं, इससे डैंड्रफ व रूसी से छुटकारा मिलता है साथ ही बालों में चमक भी आती है।
4 अगर सिर में खुजली हो रही हो, तो भी नींबू का रस बालों में लगाने से इंफेक्‍शन दूर हो जाएगा और खुजली से राहत मिलेगी।

5 नींबू के रस में कैस्‍टर व ऑलिव ऑयल मिलाएं और बालों की मसाज करें, फिर 1 घंटे के बाद शैंपू कर लें। इससे बालों की कई समस्याओं से राहत मिलेगी।

6 अगर दो मुंहे बालों से छुटकारा पाना हैं, तो बालों के आखिरी छोर पर नींबू के रस में ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।



और भी पढ़ें :