मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. हॉकी विश्व कप 2023
  4. Hockey India bags the award for the best organiser for hosting World Cup
Written By
Last Modified: शुक्रवार, 24 मार्च 2023 (14:38 IST)

World Cup की शानदार मेजबानी के लिये Hockey India को मिला सर्वश्रेष्ठ आयोजक का पुरस्कार

World Cup की शानदार मेजबानी के लिये Hockey India को मिला सर्वश्रेष्ठ आयोजक का पुरस्कार - Hockey India bags the award for the best organiser for hosting World Cup
नई दिल्ली: हॉकी इंडिया को एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला की शानदार मेजबानी के लिये गुरुवार को एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) द्वारा सर्वश्रेष्ठ आयोजक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।यह पुरस्कार हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने कोरिया के मुंगयोंग में आयोजित एएचएफ सम्मेलन के दौरान स्वीकार किया।

सिंह ने पुरस्कार लेने के बाद कहा, "यह हमारे लिये बहुत गर्व का क्षण है। एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 की सफलता भुवनेश्वर-राउरकेला इस बात का प्रमाण है कि जब हम जुनून और सटीकता के साथ काम करते हैं तो क्या हासिल किया जा सकता है। यह पुरस्कार हॉकी इंडिया के कर्मचारियों की कड़ी मेहनत का प्रमाण है जिन्होंने टूर्नामेंट की सफलता के लिये चौबीसों घंटे काम किया। मैं इस प्रयास की सराहना के लिये एएचएफ का आभार व्यक्त करता हूं।"
हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्म श्री डॉ दिलीप टिर्की ने कहा, "हम एशियाई हॉकी महासंघ द्वारा इस अविश्वसनीय मान्यता के लिये बहुत विनम्र और आभारी हैं। घर पर एक विश्व कप हमेशा विशेष होता है। हॉकी इंडिया की सर्वोच्च प्राथमिकता यह थी कि इसे सबके लिये एक यादगार अनुभव बनाया जाये, चाहे वह भाग लेने वाली टीमें हों, अधिकारी हों या दर्शक।"

डॉ टिर्की ने कहा, "हमारा प्रयास माननीय मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, सभी हितधारकों और इस कार्यक्रम को एक बड़ी सफलता बनाने के लिये एक साथ काम करने वाले कई लोगों के निरंतर समर्थन और दृष्टि के बिना संभव नहीं था।"

गौरतलब है कि पुरुष हॉकी विश्व कप का आयोजन ओडिशा के भुवनेश्वर और राउरकेला में किया गया जहां दुनियाभर की 16 टीमों ने विश्व चैंपियन बनने के लिये अपनी दावेदारी पेश की। भुवनेश्वर के कलिंगा हॉकी स्टेडियम ने पहले पुरुष विश्व कप 2018 की मेजबानी की थी, हालांकि राउरकेला में नवनिर्मित बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में पहली बार प्रतियोगिता का आयोजन हुआ।

बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में एक ओलंपिक शैली का हॉकी गांव भी है जहां भाग लेने वाली टीमों को ठहराया गया। एथलीटों के लिये सर्वोत्तम सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिये वैश्विक मानकों के साथ ऑन-फील्ड एक्शन के त्रुटिहीन आयोजन के अलावा हॉकी इंडिया ने ओडिशा सरकार के अद्वितीय समर्थन के साथ दर्शकों का मन-मोहने वाले भी कई कार्यक्रम किये, जिसमें सिनेमा जगत के सितारों से सजा उद्घाटन समारोह शामिल था। बॉलीवुड के सुपर स्टार रणवीर सिंह, दिशा पटानी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित के-पॉप बैंड ब्लैकस्वान के प्रदर्शन ने ओडिशा आने वाले वैश्विक हॉकी प्रशंसकों के लिये हॉकी उत्सव को और अधिक यादगार बना दिया।(एजेंसी)
ये भी पढ़ें
वनडे विश्वकप खेलने की चाह में फिटनेस से समझौता कर रहे हैं श्रेयस अय्यर, टाली सर्जरी