मंगलवार, 2 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. आहार
  4. Bitter Things To Eat
Written By WD Feature Desk

स्वाद में कड़वी लेकिन सेहत के लिए वरदान हैं ये 7 चीज़ें

अपनी डाइट में शमिल करें ये 7 कड़वी चीज़ें, सेहत को मिलेंगे बेहतरीन फायदे

Bitter Things To Eat
Bitter Things To Eat
  • डायबिटीज जैसी कई बीमारियों के लिए करेला फायदेमंद है।
  • पाचन और कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बनाती है मेथी।
  • डार्क चॉकलेट हार्ट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है।
Bitter Things To Eat : हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए हेल्दी खाना बहुत जरुरी है। हेल्दी रहने के लिए अक्सर हमें करेला, डार्क चॉकलेट और मेथी जैसे आहार बताए जाते हैं जो बहुत ही ज्यादा कड़वे होते हैं। इनके स्वाद के कारण हम इन्हें खाने से इंकार देते हैं लेकिन ये आहार आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। आप अपनी डाइट में इन आहार को शामिल कर, अपनी हेल्थ को बेहतर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन कड़वे आहार के बारे में जो सेहत के लिए फायदेमंद है (Bitter food benefits)...
1. नींबू (Lemon):
नींबू में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है, जो कि हमारे शरीर के लिए बेहद उपयोगी होती है। यह शरीर को ऑक्सीजन फ्री रडिकल्स से बचाने में मदद करता है और रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। नींबू का उपयोग पाचन क्रिया को सुधारने में भी मददगार होता है और वजन घटाने में भी सहायक हो सकता है।
 
2. करेला (Bitter Gourd):
करेला विटामिन सी, बी1, बी2, बी3, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, पोटैशियम, कालियम और बीटा कैरोटिन का बहुत अच्छा स्त्रोत है। यह हमारे शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाता है और ख़ासतौर पर मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
 
3. मेथी (Fenugreek):
मेथी के बीज में अनेक स्वास्थ्यलाभ होते हैं, जैसे कि वजन घटाने में सहायक होना, मधुमेह को नियंत्रित करना, कोलेस्ट्रॉल को कम करना, और पाचन क्रिया को सुधारना।
 
4. नीम (Neem):
नीम के पत्तों में अनेक स्वास्थ्यलाभ होते हैं। यह ख़ून को शुद्ध करता है, त्वचा की सुरक्षा करता है, मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है, और अनेक प्रकार की संक्रमण से लड़ने में सहायक होता है।
Bitter Things To Eat
5. ब्रोकली (Brocoli):
ब्रोकली ब्रैसिका परिवार से संबंधित है, जिसमें विटामिन ए, सी, और के जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसका स्वाद थोड़ा कड़वा हो सकता है, लेकिन इसकी कड़वाहट को दूर करने के लिए आप नींबू का रस उपयोग कर सकते हैं। नींबू ब्रोकली में आयरन के अवशोषण में मदद करता है और पेट की कब्ज और अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
 
6. ग्रीन टी (Green Tea):
हालांकि ग्रीन टी का स्वाद भी उपर बताई गई चीजों की तरह ही कड़वा होता है, लेकिन यह सेहत के लिए कई तरह से गुणकारी माना जाता है। यह वज़न कम करने, मेटाबॉलिज़्म को बेहतर करने, पाचन को सही करने और दिल को सेहतमंद रखने में मददगार साबित होती है।
 
7. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate):
डार्क चॉकलेट स्वाद में बहुत कड़वी होती है लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। डार्क चॉकलेट हार्ट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है। साथ ही मूड स्विंग की परेशानी से बचने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन बहुत लाभकारी होता है।
 
इन 7 कड़वे आहारों को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपनी सेहत को सुधार सकते हैं और बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इन्हें उचित मात्रा में और सही तरीके से खाया जाए ताकि इनके लाभों का पूरा फायदा मिल सके। अब जब आप अपनी डाइट में इन कड़वे आहारों को शामिल करेंगे, तो आप निश्चित रूप से एक स्वस्थ और पौष्टिक जीवन जीने की ओर बढ़ेंगे।
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित  वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, जो विभिन्न सोर्स से लिए जाते हैं। इनसे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। सेहत  या ज्योतिष संबंधी किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इस कंटेंट को जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है जिसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
ये भी पढ़ें
Glowing Skin Tips: ग्लोइंग स्किन के लिए पानी में मिलाकर पिएं ये 5 चीज़ें