गुरुवार, 29 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. winter health tips
Written By

Winter Health Tips: सर्दियों में स्टूडेंट ऐसे रखें अपनी हेल्थ का ध्यान

winter health tips
Winter Health Tips for Students : स्टूडेंट लाइफ काफी मज़ेदार होती है जिसमें हम कई तरह की नई चीज़ें सीखते हैं। कई स्टूडेंट पढ़ने के लिए अपने होम टाउन से अलग रहते हैं। साथ ही कई स्टूडेंट का अधिकतर समय स्कूल, कॉलेज या कोचिंग में ही गुज़रता है। दूसरी ओर स्टूडेंट के पास पैसे भी सिमित होते हैं जिसमें उन्हें अपना खर्चा निकालना होता है। कम पैसे के कारण कई स्टूडेंट स्ट्रीट फूड या इंस्टेंट फूड का सेवन करते हैं।

इन सभी चीज़ों के कारण सेहत पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है जिससे हेल्थ से जुड़ी समस्या होने लगती है। साथ ही सर्दियों में सेहत का खास ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी है। सर्दियों में सही डाइट और केयर की मदद से आप सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्या से बच सकते हैं। साथ ही सर्दियों में ठीक से पढ़ाई करने के लिए अच्छी सेहत का होना ज़रूरी है। चलिए जानते हैं कि कैसे आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं (winter tips for students)...
 
1. विटामिन D का सेवन : सर्दियों में पढाई में मन लगाने के लिए आपको विटामिन D का सेवन करना चाहिए। विटामिन D न सिर्फ आपकी हड्डियों बल्कि दिमाग को भी सेहतमंद रखने में मदद करता है। विटामिन D की कमी के कारण नींद आने की समस्या या मन न लगने की समस्या हो सकती है। इसलिए सर्दियों में दूध का सेवन करें और सुबह 10 बजे से पहले धुप लें। 
winter health tips
2. ड्राई फ्रूट्स का सेवन : स्टूडेंट लाइफ में पैसों के साथ टाइम भी बहुत कम होता है। इसलिए आपको ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। इंस्टेंट फूड या स्ट्रीट फूड की जगह आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। पैसे बचाने के लिए आप मिक्स्ड ड्राई फ्रूट्स खरीद सकते हैं। साथ ही मूंगफली जैसी चीज़ों का सेवन भी सेहत के लिए लाभकारी है। 
 
3. गर्म कपड़े : स्टूडेंट लाइफ में फैशन का बहुत महत्व होता है। कॉलेज में स्टाइलिश और ट्रेंडी क्लॉथ पहनना बहुत कूल लगता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में आप गर्म कपड़े ही पहनें। कोशिश करें कि आप अपने कपड़ों को अच्छे से और स्टाइल से लेयर करें जिससे आपको लुक भी खराब न हो। रात में ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहनें। अपने स्टाइल को बनाने के लिए मफलर का इस्तेमाल ज़रूर करें जिससे आपकी गर्दन पर ठंड न लगे। 
 
4. नमक के पानी से कुल्ला : सर्दियों में बहुत जल्दी गला खराब, खराश, खांसी या सर्दी की समस्या होने लगती है। ऐसे में रोज़ सुबह या सोने से पहले नमक के पानी का गुल्ला करें। इसके लिए पानी को गुनगुना कर लें और 1-2 चम्मच नमक डालें। अब इससे गरारे करें। ऐसे करने से आपका गला संक्रमण से दूर रहेगा। 
 
5. एक्सरसाइज करें : एक्सरसाइज करना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अपनी बॉडी को गर्म रखने के लिए और इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए रोज़ एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज की मदद से आपको मसल पैन जैसी समस्या नहीं होगी। 
 
6. पर्याप्त पानी पिएं : सर्दियों में हम अक्सर बहुत कम या सिमित मात्रा में पानी पीते हैं। लेकिन आपको इस मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी की मदद से आप अपनी त्वचा को हेल्दी रख सकते हैं। साथ ही अपनी मेंटल हेल्थ को सेहतमंद रखने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी ज़रूर पीना चाहिए। 

Image: Canva, Unsplash