सर्दी में इन 5 चीजों से रहें बिलकुल दूर वरना बढ़ सकती है परेशानी

बेशक ये सच है कि सर्दी के दिनों में आप अपनी को बेहतर बना सकते हैं और प्रतिरोधक क्षमता को भी। इसके लिए आपको हेल्दी डाइट पर फोकस करना होगा। आपकी डाइट में कुछ चीजें ऐसी भी हो सकती हैं जिन्हें आप हेल्दी समझते हों, लेकिन मौसम के हिसाब से वे चीजें आपके लिए अनहेल्दी हों। जानिए ऐसी ही 5 चीजें -

1 ऑफ सीजन - इन दिनों सिर्फ वही फल खाएं जो मौसमी हों। कई बार ऐसे फलों का सेवन, जो मौसम के न हों आपकी सेहत को प्रभावित कर सकते हैं, क्योंकि ये ताजे नहीं होते और मोसम के अनुसार असर नहीं करते।

2 - भले ही आपको जानकर हैरानी हो, लेकिन ठंड के मौसम में दूध आपको नुकसान भी कर सकता है। दरअसल, दूध की तासीर ठंडी होती है और यह शरीर में कफ बनाने का काम करता है। इसलिए कफ या दमा के मरीजों को इससे परहेज करना चाहिए।

3 -
सर्दी में अक्सर लोग खुद को गर्म रखने के लिए अल्कोहल का सेवन जमकर करते हैं, लेकिन इसका सेवन शरीर डी हाइड्रेट कर नुकसान पहुंचा सकता है।

4 मीठा - इन दिनों में ज्यादा मीठा खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। स्टडी के अनुसार , ज्यादा मीठा खाने वाले लोगों में बैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारियों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है।

5 - सर्दी में प्रोटीन का ज्यादा सेवन भी नुकसानदायक है। इससे बलगम की समस्या हो सकती है।अगर आप रेड मीट या अंडा खाते हैं तो इसके बजाए फिश का सेवन बेहतर रहेगा।




और भी पढ़ें :